हिजबुल्लाह ने युद्ध शुरू किया तो लेबनान को इस्रायल पाषाण युग में धकेल देगा – इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट की चेतावनी

जेरूसलम – इस्रायल में दरार पड़ी हैं और इस्रायली सेना के पास युद्ध करने की क्षमता नहीं रहीं। ऐसे में इस्रायल ने अमरीका का समर्थन खो दिया हैं। गाज़ापट्टी की तरह वेस्ट बैंक से भी इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती मिल रही हैं और इस्रायल पर हमले करने के लिए यही अच्छा अवसर होने का दावा हिजबुब्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने किया था। साथ ही इस्रायल की उत्तरी सरहद के करीब हिजबुल्लाह ने आंतकी अड्डा बनाने की जानकारी सामने आयी थी। ऐसी स्थिति में इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने लेबनान की सीमा की समीक्षा की। साथ ही हिज़बुल्लाह ने इस्रायल विरोधी युद्ध शुरू करने की गलती की तो पूरा लेबनान पाषाण युग में धकेला जाएगा, ऐसी चेतावनी गैलंट ने दी है। हिजबुल्ला की गलती की कीमत लेबनान को चुकानी पड़ेगी, ऐसा इशारा इस्रायली रक्षा मंत्री ने दिया है। 

पाषाण युगपिछले कुछ महीनों से इस्रायल में न्यायिक सुधार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की सरकार के विरोध में बड़े प्रदर्शन हो रहे थे। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू न्यायिक सुधार का प्रस्ताव पीछे ले, इस मांग के कारण विपक्ष के साथ ही इस्रायली जनता एवं कारोबारी भी इन प्रदर्शनों में उतरे थे। इस्रायली रक्षा बल के कुछ अधिकारी और जवान एवं आरक्षित बल के सैनिक भी इस प्रस्ताव का विरोध कर रहे थे। इससे इस्रायल की सुरक्षा पर असर होने का दावा किया जा रहा था। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने भी इस्रायल में शुरू गतिविधियों पर चिंता जताकर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू पर यह प्रस्ताव पीछे लेने के लिए दबाव बनाया था। 

पाषाण युगईरान एवं ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह, हमास और इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल की स्थिति का लाभ उठाने का यही सही अवसर होने का ऐलान किया गया था। हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने तो सीधे इस्रायली रक्षा बल कमज़ोर पड़ने का दावा किया था। हिज़बुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल की सीमा के करीबी माऊंट गोव में दो तंबू लगाए होन के फोटो भी सामने आए थे। इसके बाद इस्रायल ने हिज़बुल्लाह के इन अड्डों को नष्ट किया था। ऐसी स्थिति में इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंट ने माऊंट गोव की सीमा का दौरा किया। साथ ही आगे के समय में हिज़बुल्लाह के कारण लेबनान पर बड़ा संकट टूट सकता हैं, ऐसी चेतावनी भी गैलंट ने दी है। 

‘इस्रायल युद्ध की मंशा नहीं रखता। लेकिन, हमारी जनता और संप्रभूता की सुरक्षा करने के लिए इस्रायल पुरी तरह से तैयार हैं। हिज़बुल्लाह ने पहले भी इस्रायल पर हमले करने की गलती की है। हर बार हिज़बुल्लाह को यह हमले करने की बड़ी कीमच चुकानी पड़ी है। लेकिन, आगे के समय में हिज़बुल्लाह इस्रायल के विरोध में युद्ध या संघर्ष करने की गलती करता है तो इसके लिए पूरे लेबनान को पाषाण युग में धकेला जाएगा’, ऐसी चेतावनी इस्रायली रक्षा मंत्री ने दी।

इस्रायल ने पहले भी लेबनान की सरकार एवं संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति सैनिकों से किए आवाहन में हिज़बुल्लाह की इस्रायल के खिलाफ जारी गतिविधियां रोकने का आवाहन किया था। हिज़बुल्लाह की गलतियों की सज़ा लेबनान को भुगतनी पड़ सकती हैं, ऐसी चेतावनी इस्रायली सेना ने दी थी। इसके साथ ही हिज़बुल्लाह ने लेबनान की राजधानी बेरूत में बनाए ‘टनेल’ में हथियार छुपाए होने का आरोप लगाकर इस्रायल ने ऐसे ठिकानों को लक्ष्य करने की चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.