हमास की सहायता करने की कोशिश करने पर इस्रायल हिजबुल्लाह का अस्तित्व ही मिटा देगा – इस्रायली वित्त मंत्री की चेतावनी

जेरूसलम – ‘अपनी आतंकवादी संगठनों के माध्यम से इस्रायल पर हर दिशा से हमले करने की योजना ईरान ने बनायी है। हमास की सहायता करने के लिए ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन ऐसे हमले कर सकती हैं। लेकिन, ऐसी कोशिश हुई तो फिर हिजबुल्लाह का अस्तित्व मिटा देंगे। इतना ही नहीं, बल्कि इन आतंकवादी संगठनों को आदेश दे रहे सांप के सिर होने वाले ईरान को भी इसका जवाब मिलेगा, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के वित्त मंत्री निर बरकत ने दी। साथ ही इस्रायल पर हमले करने के लिए हिजबुल्लाह की गलती की कीमत पूरे लेबनान और लेबनीज जनता को भुगतनी पड़ेगी, ऐसा इशारा इस्रायली सेना ने दिया है।

हमास ने इस्रायल पर दागे कुल मिसाइलों में से करीबन ५०० मिसाइल गाजा में ही गीरे। हमास की सहायता करने की कोशिश करने पर इस्रायल हिजबुल्लाह का अस्तित्व ही मिटा देगा - इस्रायली वित्त मंत्री की चेतावनीहमास के इन ‘मिसफायर’ मिसाइलों की वजह से पैलेस्टिनियों के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही हैं। साथ ही इस्रायल की सूचना के अनुसार गाजा के इस हिस्से को छोड़ने के लिए तैयार पैलेस्टिनियों की हमास ने घेराबंदी करने की जानकारी सामने आ रही हैं। हमास के आतंकवादी पैलेस्टिनी जनता को मानवी ढ़ाल की तरह इस्तेमाल करके खूद प्रार्थना स्थानों में छिपकर बैठ रहे हैं। इस वजह से पैलेस्टिनी जनता ही अब हमास की आलोचना कर रही हैं।

इस पृष्ठभूमि पर लेबनान स्थित ईरान की जुड़ी आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह ने हमास की सहायता में इस्रायल पर हमले करने की धमकी दी है। हमारे मिसाइल तैयार हैं, ऐसा ऐलान हिजबुल्लाह ने पिछले हफ्ते ही किया था। ईरान ने भी इराक, सीरिया, येमन के गुट इस्रायल पर हमले करेंगे, ऐसी धमकी दी हैं। गाजा पर हमले कर रहे इस्रायल का सख्त और जानलेवा प्रतिशोध लिया जाएगा, ऐसा ईरान ने धमकाया था।हमास की सहायता करने की कोशिश करने पर इस्रायल हिजबुल्लाह का अस्तित्व ही मिटा देगा - इस्रायली वित्त मंत्री की चेतावनी

हमास और हिजबुल्लाह यह दोनों आतंकवादी संगठन ईरान के आदेशों के बिना कोई भी हरकत नहीं करते, ऐसा दावा इस्रायल के वित्त मंत्री निर बरकत ने किया। इस वजह से इस्रायल पर हमला करने की तैयारी जुटा रहे हिजबुल्लाह के पीछे भी ईरान ही है, ऐसा आरोप बरकत ने लगाया। हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हमला किया तो हिजबुल्लाह का अस्तित्व ही मिटा देंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल के वित्त मंत्री ने दी। साथ ही हमास और हिजबुल्लाह को इस्रायल विरोधी गतिविधियां करने के लिए सहायता मुहैया कर रहे ईरान को उचित जवाब मिलेगा, यह इशारा भी बरकत ने दिया।

हमास की सहायता करने की कोशिश करने पर इस्रायल हिजबुल्लाह का अस्तित्व ही मिटा देगा - इस्रायली वित्त मंत्री की चेतावनीइस्रायल के सुरक्षाबलों के प्रवक्ता लेफ्टनंट कर्नल जॉनथन काँक्रियस ने भी हिजबुल्लाह को धमकाया। ‘इस्रायल विरोधी संघर्ष की तैयारी करके हिजबुल्लाह को काफी खतरनाक खेल खेलना हैं। लेकिन, इस खेल में लेबनान खींचा जाएगा और इससे लेबनान के हाथ कुछ भी नहीं लगेगा’, ऐसा काँक्रियस ने कहा। गाजा पट्टी में मौजूद आतंकवादियों के लिए अपने देश की संप्रभुता और समृद्धि दांव पर लगाने की आवश्यकता है क्या, इसका विचार लेबनान करें, ऐसा बयान इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने किया है।

इसी बीच, इस्रायल ने लेबनान की सीमा के करीबी गांव खाली करके वहां के नागरिकों को वहां से हटाकर सुरक्षित स्थान पर रखा हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रान्स एवं सौदी अरब ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों को लौट आने की सूचना की है। इस वजह से इस्रायल जल्द ही लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जोरदार हमले करेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.