इस्रायल-सौदी सहयोग को नुकसान पहुंचाने के लिए ही हमास ने हमला किया – अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन का दावा

वॉशिंग्टन – सौदी अरब-इस्रायल सहयोग स्थापित हो, इसके लिए अमेरिका ने कोशिश शुरू की थी। सौदी भी इस्रायल को स्वीकृति प्रदान करने की तैयारी में था और इसका ऐलान भी होने वाला था। लेकिन, हमास ने उससे पहले ही इस्रायल पर हमला करके इन कोशिशों को नुकसान पहुंचाया है, यह दावा अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने किया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने भी कुछ दिन पहले हमास पर ऐसा ही आरोप लगाया था।

इस्रायल-सौदी सहयोग को नुकसान पहुंचाने के लिए ही हमास ने हमला किया - अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन का दावावर्ष २०२० में इस्रायल ने यूएई और बहरीन इन दो अरब देशों के साथ ‘अब्राहम अकॉर्ड’ के तहत सहयोग स्थापीत किया था। इसके बाद बायडेन प्रशासन ने इस्रायल और अरब देशों का सहयोग स्थापित करने की कोशिश नहीं की, ऐसी आलोचना होने लगी थी। ऐसी स्थिति में , सितंबर महीने में भारत में आयोजित ‘जी २०’ बैठक के दौरान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इस्रायल-सौदी सहयोग स्थापित करने की कोशिश जारी होने का ऐलान किया था।

संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा के दौरान सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने सशर्त मांग के साथ इस्रायल से सहयोग करने के लिए तैयार होने का बयान किया था। अगले दो दिनों में ही अमेरिका के दौरे पर पहुंचे इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से मुलाकात करके सौदी के सहयोग के लिए इस्रायल उत्सुक होने का ऐलान किया था। साथ ही सौदी की मांगे पुरी करने के लिए आवश्यक सूचना भी प्रधानमंत्री ने दी थी। इस वजह से इस्रायल-सौदी सहयोग जल्द ही मुमकिन होगा, ऐसे दावे किए जा रहे थे।

इसे एक हफ्ता नहीं होता, तभी हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल में घुसकर भीषण हत्याकांड़ को अंजाम दिया। अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इसपर बयान करते हुए यह कहा था कि, हमास ने इस्रायल पर किए हमलों के पीछे अलग अलग वजह हैं। इस्रायल से सहयोग करने के लिए सौदी अरब ने पहल करने के कारण ही हमास ने इस्रायल पर यह हमला किया होगा, ऐसा दावा अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.