इस्राइल-पैलेस्टाइन शांति प्रक्रिया के लिए अमरिका गंभीर प्रयत्न कर रहा है – सऊदी के विदेश मंत्री का दावा

रियाध: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और उनका प्रशासन इस्राइल-पैलेस्टाइन शांतिप्रक्रिया के मामले में गंभीरता से कोशिश कर रहा है, लेकिन उनका संभाव्य प्रस्ताव अभी भी तैयार हो रहा है, ऐसा दावा सऊदी अरेबिया के विदेश मंत्री ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के जमाई और सलाहकार जैरेड कश्नर ने खाड़ी में शांतिप्रक्रिया के लिए पहल करने की बात सामने आई थी। लेकिन उनकी कोशिशों को अभी तक ज्यादा सफलता नहीं मिली है, ऐसा दावा कुछ विश्लेषकों की ओर से किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर सऊदी के विदेश मंत्री का वक्तव्य महत्वपूर्ण माना जाता है।

इस्राइल-पैलेस्टाइन, शांतिप्रक्रिया, अमरिका, सऊदी, प्रयत्न, रियाध, डोनाल्ड ट्रम्प

इस्राइल और अरब के बिच शांति प्रस्थापित करने के लिए ट्रम्प प्रशासन गंभीरता से कोशिश कर रहा है। वह विविध योजनाओं पर काम कर रहे हैं। अमरिका ने सऊदी अरेबिया के साथ सभी पक्षों के साथ सलाह मशवरा करने की शुरुआत की है। विविध देशों ने दी सूचनाओं का समावेश करके वे संभावित प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। अंतिम प्रस्ताव पेश करने के लिए थोडा ज्यादा समय लगेगा, ऐसा अमरिका का दावा है’, ऐसा सऊदी के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबैर ने ‘फ़्रांस-२४’ इस न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा है।

इस दौरान जुबैर ने सऊदी और इस्राइल के बिच संबंध प्रस्थापित होने की बात का भी स्पष्टरूप से इन्कार किया था। पैलेस्टाइन के साथ शांति अनुबंध होने के बाद ही सऊदी अरेबिया इस्राइल के साथ पूरा राजनीतिक संबंध प्रस्थापित करेगा, यह नीति इसके आगे भी जारी रहेगी, इस बात की तरफ उन्होंने ध्यान आकर्षित किया है। उसी दौरान सऊदी के द्विराष्ट्रवाद के उपाय को दिया गया समर्थन भी कायम है, ऐसा जुबैर ने स्पष्ट किया है।

फिलिस्तीनी शांतिप्रक्रिया के लिए अमरिका की ओरसे चल रही कोशिशों के लिए सऊदी अरेबिया पहल करे और पैलेस्टाइन के तारणहार की भूमिका अपनाए, ऐसा आवाहन इस्राइल के परिवहन और गुप्तचर विभाग के मंत्री इस्राइल काट्झ ने हाल ही में किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.