ट्रम्प के ‘जेरूसेलम’ विषयक निर्णय को पैलेस्टाइन से मुखभंग करनेवाले प्रतिउत्तर मिलेगा – पैलेस्टाइनी राष्ट्राध्यक्ष मसूद अब्बास

रामल्ला: “‘जेरूसलम को इस्राइल की राजधानी घोषित करके उसके बाद शांति चर्चा का प्रस्ताव देने की तैयारी में होने वाले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने पैलेस्टाइन की इस शतक में सबसे बड़ी मानहानि की है। पैलेस्टाइन की जनता भी मुखभंग करनेवालों को प्रत्युत्तर जरूर देंगी”, ऐसी कडे शब्दों में पलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने असंतोष व्यक्त किया है। ट्रम्प इन पर टीका करनेवाले अब्बास का दिमाग ठिकाने पर न होने की टीका इस्राइल के रक्षामंत्री ने की है।

पैलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास उनके नेतृत्व में ‘पैलेस्टाइन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन’ के केंद्रीय समिति की रविवार को बैठक आयोजित की गई थी। “हम खतरनाक स्तर पर खड़े हैं, जेरूसलम से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं हो सकता”, ऐसा अब्बास ने उनकी बैठक में कहा है। उसके बाद अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनके पिछले महीने भर में हुए निर्णय पर अब्बास ने जोरदार टीका की है। महीने भर पैलेस्टाइन अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने ‘जेरूसलम’ इस्राइल की राजधानी घोषित की थी तथा १० दिनों पैलेस्टाइन को दिए जाने वाली सहायता में कटौती की है।

मुखभंग

अमरिका राष्ट्राध्यक्ष के इन दोनों निर्णय पर टिका करके अब्बास ने १९९३ में इस्राइल के साथ हुए ‘ओस्लो करार’ का पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता होने की बात कही है। तथा इस्राइल के साथ शांति चर्चा में अमरिका को दूर रखते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के माध्यम से नियुक्त हो ऐसी मांग की है अब्बास ने की है।

पैलेस्टिनी नेता शांति चर्चा के लिए तैयार ना होने का अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के आरोप पर अब्बास ने कड़ी आलोचना की है। ‘अमरिका से दिए जाने वाले शांति चर्चा के प्रस्ताव में पैलेस्टाइन की राजधानी के तौर पर ‘अबू दिस’ का नाम सुझाया है। इससे पहले इस्राइल ने भी ऐसा ही प्रस्ताव दिया था। पर इन मुद्दों पर समझौता संभव नहीं है’, ऐसा पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष ने स्पष्ट किया है।

‘अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने पिछले महीने में इस निर्णय की वजह से पैलेस्टाइन का शतक में सबसे बड़े अपमान को सामना करना पड़ा था। पैलेस्टाइन की जनता यह जरा भी सहन नहीं करेगी और मुखभंग करने वालों को प्रतिउत्तर दिया जाएगा’, ऐसा दावा पैलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। उसके साथ संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरिका की राजदूत निकी हेले पर भी पैलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष ने टीका की है। वेस्ट बैंक में आयोजित किए एक बैठक में सोमवार को भी शुरू रहने वाली है। इस बैठक पर गाजापट्टी के हमास तथा ‘पैलेस्टिनियन इस्लामिक जिहाद’ इन दोनों ने इस बैठक को बहिष्कृत किया है।

अब्बास ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष पर की कड़ी टीका पर इस्राइल के रक्षामंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने आक्षेप लिया है। ऐसी टीका करने वाले अब्बास का दिमाग ठिकाने पर नहीं है, ऐसी टिप्पणी रक्षा मंत्री लिबरमन ने की है। शांति चर्चा प्रस्थापित करने के लिए, पैलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष अमरिका एवं इस्राइल के विरोध में संघर्ष की भूमिका ले रहे हैं, ऐसी टीका लिबरमन ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.