अमरीका को जानकारी प्रदान करके ही इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमलें किए – अमरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन – सीरिया में स्थित ईरान से संबंधित ठिकानों पर हमले करने के लिए किसी की अनुमति की प्रतिक्षा नहीं करेंगे, ऐसा इशारा इस्रायल ने पहले ही दिया था। लेकिन, सीरिया में हमले करने के लिए इस्रायल ने अमरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटॅगॉन को इसकी जानकारी दी और इसके बाद यह हमले करने की बात स्पष्ट हुई है। इस्रायल ने ईरान के विरोध में शुरू किए छुपे संघर्ष को पेंटॅगॉन का समर्थन नहीं था, ऐसा दावा ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ नामक अमरिकी अखबार ने किया।

दो दिन पहले रशिया ने सीरिया में किए हवाई हमलों को लेकर इस्रायली राजदूत को समन्स थमाए गए थे। इसके बाद अमरीका और इस्रायल के इस सहयोग की खबर प्रसिद्ध हुई है। अब तक सीरिया में किए हवाई हमलों को लेकर इस्रायल की सेना ने किसी भी तरह की प्रतिक्रिया ना देने की भूमिका अपनाई है। सीरियन सरकार, सेना या माध्यमों ने कितने भी आरोप लगाए तब भी उसे अनदेखा करना ही इस्रायल की नीति है। लेकिन, पिछले कुछ सालों में इस्रायली सेना ने सीरिया में २०० से अधिक हवाई हमले किए हैं इसकी जानकारी इस्रायल की सरकार ने ही कुछ साल पहले सामने लायी थी। लेकिन, इसका ब्यौरा इस्रायल ने कभी भी सार्वजनिक नहीं किया था।

साथ ही सीरिया में हमले रोकने के लिए रशिया के आवाहन को इस्रायल ने अनदेखा किया था। सीरिया में स्थित ईरान के ठिकाने एवं ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों की गतिविधियाँ इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक होने का आरोप इस्रायल ने लगाया था। साथ ही इन आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करते समय किसी की अनुमति की प्रतिक्षा नहीं करेंगे, यह ऐलान इस्रायल ने किया था।

लेकिन, ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने मौजूदा एवं पूर्व अमरिकी अधिकारियों के दाखिले से सार्वजनिक की जानकारी में यह कहा गया है कि, सीरिया में हमले करने से पहले अमरीका को गुप्त पद्धति से भरोसे में लिया गया था। इस्रायल ने सभी हवाई हमले करने से पहले ऐसे निर्णय नहीं किए थे। लेकिन, अमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन और खाड़ी के सेंट्रल कमांड के समन्वय से इस्रायल ने सीरिया में कुछ अहम ठिकानों पर हमले किए थे। तब इन हमलों की कल्पना इस्रायल ने अमरीका को दी थी, यह दावा इस अखबार ने किया।

सीरिया और जॉर्डन की सीमा के करीबी अल-तन्फ अड्डे पर अमरिकी सैनिक तैनात हैं। सीरिया में आतंकवाद विरोधि कार्रवाई के लिए अमरीका ने यह तैनाती की है। इस वजह से इस्रायल ने सीरिया में की हुई हवाई कार्रवाई के कारण अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा को खतरा ना हो, इसके लिए इस्रायल और अमरिका के बीच जानकारी का आदान-प्रदान होता था, ऐसा इस अखबार ने कहा है। लेकिन, ऐसा करते हुए इस्रायल ने ईरान के खिलाफ शुरू किए छुपे युद्ध में अमरीका शामिल नहीं होगी, ऐसा पेंटॅगॉन ने स्पष्ट किया था, यह जानकारी अमरिकी अधिकारी ने दी। इससे सीरिया में हुई हवाई कार्रवाई को लेकर अमरीका और इस्रायल के बीच तालमेल होने की बात स्पष्ट हो रही है।

इसी बीच, इस्रायल ने पिछले हफ्ते सीरिया में किए हवाई हमलों पर रशिया ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। यात्री हवाई अड्डे पर हमला करके इस्रायल ने अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है, ऐसी आलोचना रशिया ने की थी। साथ ही रशिया ने इस्रायल के राजदूत को समन्स थमाए थे। सीरिया के मुद्दे पर इस्रायल और रशिया के बीच तनाव निर्माण हुआ है और इसी बीच अमरिकी अखबार का यह नया खुलासा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.