इस्रायल और अमरिकी कंपनियाँ ‘लेझर डोम’ विकसित करेंगी

जेरूसलेम – दो महीने पहले गाज़ा स्थित हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर ४ हज़ार से अधिक रॉकेट हमले किए। ‘आयर्न डोम’ इस हवाई सुरक्षा यंत्रणा की सहायता से ९० प्रतिशत रॉकेट हमले सफलतापूर्वक छेदे होने का ऐलान इस्रायली लष्कर ने किया। लेकिन आयर्न डोम से भी अधिक भेदक और सटीकता से फायरिंग करनेवाली ‘लेझर डोम’ यंत्रणा विकसित करने के लिए इस्रायल और अमरीका एकसाथ आए हैं। हथियार निर्माण के क्षेत्र में होनेवाली अमेरिकी कंपनी ने यह जानकारी साझा की।

israel-us-aser-dome-1फिलहाल इस्रायल का रक्षा बल ‘ऍरो-२’, ‘ऍरो-३’, ‘डेव्हिड्ज् स्लिंग’ और ‘आयर्न डोम’ इन चार स्वदेशी बनावट की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं से लैस है। वहीं, इस्रायल की ‘राफेल ऍडव्हान्स्ड् डिफेन्स सिस्टिम’ इस कंपनी ने तैयार की हुई ‘आयर्न बीम’ यह लेजर यंत्रणा भी इस्रायली लष्कर के बेड़े में है। आयर्न डोम की तरह शार्ट रेंज रॉकेट्स, मोर्टर बम के हमले छेदने के लिए आयर्न बीम का इस्तेमाल हो सकता है और यह यंत्रणा आयर्न डोम से भी अधिक भेदक बताई जाती है।

लेकिन आयर्न बीम की तुलना में अधिक भेदक, सटीक और सफल फायरिंग करनेवाली नई अति प्रगत लेझर हवाई सुरक्षा यंत्रणा इस्रायली और अमरिकी कंपनियाँ विकसित कर रहीं हैं। पिछले हफ्ते इस्रायल की राफेल और अमरीका की लॉकहीड मार्टिन इन दो शीर्ष कंपनियों ने इस मामले में समझौता किया। आयर्न डोम की तरह ही इस लेझर हवाई सुरक्षा यंत्रणा का इस्तेमाल भी ज़मीन से किया जा सकता है, ऐसा अमरिकी कंपनी ने जारी की अपनी जानकारी में कहा है।

israel-us-aser-dome-2सन २०२४ तक इस्रायल का रक्षाबल इस नई अति प्रगत लेझर हवाई सुरक्षा यंत्रणा से लैस होगा। इससे इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणा की क्षमता अधिक मज़बूत होगी। उसके बाद इस यंत्रणा की बिक्री अमरिकी लष्कर को भी की जाएगी, ऐसा लॉकहीड मार्टिन ने स्पष्ट किया। इस्रायल की तरह अमरीका की सुरक्षा को फिलहाल तो पड़ोसी देशों से शार्ट रेंज रॉकेट्स अथवा मॉर्टर का ख़तरा नहीं है।

इसी बीच, पिछले कुछ हफ्तों में इस्रायल ने अपने अति प्रगत लक्ष्य तंत्रज्ञान से अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को झटके दिए हैं। गाज़ापट्टी में चल रहे ११ दिन के संघर्ष में इस्रायल ने आर्टिफिशल इंटेलिजन्स (एआय) तथा ड्रोन स्वार्म्स का इस्तेमाल करने की बात सामने आई है। इस तंत्रज्ञान का संघर्ष में इस्तेमाल करनेवाला इस्रायल पहला ही देश है। वहीं, कुछ हफ्ते पहले इस्रायल ने प्रवासी विमान से लेझर दागकर ड्रोन्स को छेदा। इससे पहले अमरीका ने लष्करी और नौसेना संस्करण के लेझर का परीक्षण किया था। लेकिन इस्रायल ने एक कदम आगे जाकर, विमान से ड्रोन छेदकर हवाई लेझर युद्ध में अपनी क्षमता प्रदर्शित की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.