सुलेमानी द्वारा प्राप्त मिसाइलों से इस्रायल को घेर रखा है – हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ नेता की चेतावनी

तेहरान – अमरीका और इस्रायल ने मिलकर कासेम सुलेमानी की हत्या कर दी हो, फिर भी उन्होंने प्रदान किए मिसाइलों से ही आत इस्रायल को घेरा है, ऐसी चेतावनी हिज़बुल्लाह के तीसरें बड़े नेता सईद हाशिम सफीउद्दीन ने दी। साथ ही अंदरुनि विवाद के कारण इस्रायल अंदर से काफी कमज़ोर हुआ है। ऐसी स्थिति में इस्रायल ने लेबनान की सुरक्षा को खतरा निर्माण किया तो फिर हिज़बुल्लाह सिधे इस्रायल में ही घुस जाएगी, ऐसी चेतावनी सफीउद्दीन ने दी है।

तीन वर्ष पहले इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सीमा में अमरीका ने किए ड्रोन हमले में ईरान के कुदस्‌‍ फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी मारे गए थे। इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद ने अमरीका को इस कार्रवाई के लिए सहायता की, यह आरोप ईरान लगा रहा है। सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेने की धमकियां ईरान दे रहा है। लेबनान में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन हिज़बुल्लाह ने भी सुलेमानी की हत्या के लिए इस्रायल को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसा धमकाया था।

हिज़बुल्लाह की विशेष समिती का प्रमुख सईद हाशिम सफीउद्दीन ने ईरान के समाचार चैनल से बातचीत करते समय इस्रायल को कासेम सुलेमान की हत्या की नए से याद दिलायी। कासेम सुलेमानी और इमाद मुगनियेह ने इस्रायल के इर्द गिर्द मिसाइल तैनात करने की योजना बनाई थी। आज इस्रायल की सभी सीमाओं पर एवं पैलेस्टिन के इलाके में भी इस्रायल के खिलाफ मिसाइल तैनात किए गए  हैं। काफी पहले की योजना के अनुसार सुलेमानी ने प्रदान किए मिसाइल ही इस्रायल का घेराव करके हैं, ऐसा इशारा सफीउद्दीन ने दिया।

वहीं किसी समय इस्रायल को यूफ्रेटस से नाईल तक अपना विस्तार करना था। लेकिन, आज इस्रायल सीर्फ ४८ प्रांतों तक सीमित रहा है। इस्रायल ने गाज़ापट्टी को खो दिया है और वेस्ट बैंक में भी इस्रायल ने आत्मरक्षा के लिए दिवार खड़ी की है। इस्रायल अंदर से काफी कमज़ोर हो रहा है और उसके पास लड़ने की इच्छाशक्ति भी नहीं बची है। आगे के समय में इस्रायल के लिए बाहरी और अंदरुनि स्थिति काफी कठिन हो जाएगी’, ऐसी चेतावनी सफीउद्दीन ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.