कोरोना वायरस की महामारी रोकने के लिए भारत ने प्रदान किए सहयोग पर इस्रायल ने आभार जताया

जेरूसलम – इस्रायल में कोरोना वायरस से पीडित सौ से भी अधिक लोगों की मौत हुई है और इस देश में मरीजों की संख्या बढकर दस हजार से भी अधिक हुई है। ऐसी स्थिति में इस भयंकर महामारी का मुकाबला कर रहे इस्रायल ने, भारत द्वारा सहायता प्रदान की जाने पर कृतज्ञता व्यक्त की है। इस महामारी के मरीजों पर इलाज करने के लिए आवश्‍यक हायड्रोक्सीक्लोरोक्वीन इस औषधि का करीबन पाच टन का भंडार भारत ने इस्रायल को प्रदान किया है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भारत का शुक्रिया अदा किया है।

इस्रायल में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए १०३ मरीजों की मौत हुई है और इस देश में कोरोना वायरस के १०८७८ मरीज पाये गए हैं। इस महामारी के मरीजों पर इलाज करने के लिए इस्रायल ने भारत के पास, हायड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का भंडार प्रदान करने की माँग रखी थी। इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस मुद्दे पर फोन पर बातचीत की थी। इस पृष्ठभूमि पर, भारत ने करीबन पाच टन हायड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का भंडार इस्रायल को भेजा था।

इसपर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने आभार जताया है। इस्रायल का मित्र भारत और इस देश के प्रधानमंत्री मोदी, दोनों से उन्होंने ‘धन्यवाद’ कहा है। हायड्रोक्सीक्लोरोक्वीन इस दवाई की इस्रायल को आपूर्ति करने के लिए आभार, यह संदेश इस्रायल के प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

खाडी देशों में भी कोरोना वायरस की महामारी फैलती दिख रही है। खाडी देशों में, इस महामारी की चपेट में आने से अबतक ८८ लोगों की मौत हुई है और खाडी देशों में इस महामारी के मरीजों की संख्या बढ़कर १३२०० तक जा पहुँची है। इन खाडी देशों में से कुवैत में भारत ने वैद्यकीय सहायता भेजी है। इसीके तहत शुक्रवार को १५ डॉक्टर्स का दल भारत से कुवैत पहुँचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.