गाझा से होने वाले हमलों को रोकने के लिए – इस्राइल की तरफ से ‘अंडरवाटर वॉल’ का निर्माण शुरू

जेरुसलेम: गाझापट्टी के हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों के समुद्री हमलों को रोकने के लिए इस्राइल ने गाझा की सीमा के पास ‘अंडरवॉटर वॉल’ अर्थात पानी के नीचे की दीवारों का निर्माण कार्य शुरू किया है। इन दीवारों की वजह से गाझा से इस्राइल पर होने वाले हमले रोके जा सकते हैं, ऐसा दावा इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन ने किया है।

इस्राइल की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाते समय ‘समुद्री तटबंदी’ बनाना आवश्यक था। इस ‘अंडरवॉटर वॉल’ का निर्माण कार्य शुरू करके इस्राइल ने समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम रखा है। ‘अंडरवॉटर वॉल’ यह विश्व की पहली पानी के नीचे की दीवार होगी। इस वजह से समुद्री रास्ते से गाझापट्टी से इस्राइल में होने वाली घुसपैठ और आतंकवादी हमलों का संभाव्य खतरा टाला जा सकता है’, ऐसा दावा रक्षामंत्री लिबरमन ने किया है।

गाझा, हमलों को रोकने, इस्राइल, अंडरवाटर वॉल, निर्माण शुरू, जेरुसलेम, आतंकवादीइस समुद्री तटबंदी की वजह से हमास की इस्राइल विरोधी योजनाओं को झटका लगा होगा, ऐसा भरोसा इस्राइल के रक्षामंत्री ने जताया है। इस्राइल के रक्षा मंत्रालय ने इस ‘अंडरवॉटर वॉल’ की जानकारी घोषित की है। रविवार से इस दीवार का निर्माण शुरू हुआ है और गाझापट्टी के सीमा इलाके में मिटटी के बड़े ढेर निकाले जा रहे हैं। यह निर्माण कार्य तीन स्तरों पर होने वाला है।

इसमें से सबसे नीचे का स्तर समंदर के तल से होगा। उसपर बड़े पत्थरों का दूसरा स्तर होगा। उसके बाद का स्तर काँटों की बाड़ का होगा, ऐसी जानकारी इस्राइल के रक्षा मंत्रालय ने दी है। इस काँटों के बाड़ की वजह से इस्राइल के समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा भी होगी, ऐसा दावा इस्राइली रक्षा मंत्रालय ने किया है। इस ‘अंडरवॉटर वॉल’ की लंबाई और गहराई स्पष्ट नहीं हुई है। लेकिन समुद्री मार्ग से इस्राइल में घुसपैठ करके हमले करने की हमास और गाझा के अन्य आतंकवादी संगठनों की योजनाओं को इस वजह से झटका लगने का दावा, इस्राइली अधिकारी कर रहे हैं।

सन २०१४ में इस्राइल के ‘किबुत्झ झिकिम’ इस समुद्री तट के क्षेत्र में हमास के पाँच आतंकवादियों ने इस्राइल के समुद्री क्षेत्र से घुसपैठ करने की कोशिश की थी। हथियारबंद हमास के आतंकवादियों को इस्राइली कमांडोज ने गिरफ्तार किया था। इन आतंकवादियों की तरफ से ऑटोमेटिक रायफल्स, विस्फोटक, ग्रेनेड्स कब्जे मे लिये गये थे। इस घटना के बाद इस्राइल ने ‘अंडरवॉटर वॉल’ के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू किया। वर्तमान में हमास के नौसेना कमांड में १५०० से अधिक स्क्यूबा डायव्हर सज्ज हैं। इन आतंकवादियों के खतरे को पहचानकर इस ‘अंडरवॉटर वॉल’ का निर्माण शुरू हुआ है। आने वाले साल के अंत तक इस्राइली लष्कर इस ‘अंडरवॉटर वॉल’ का निर्माण पूरा करने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.