इस्राइल की सुरक्षा यंत्रणा ने हमलों के २५० षडयंत्र को नकाम किया – ‘शिन बेत’ के प्रमुख की जानकारी

जेरुसलेम: इस्राइली सुरक्षा यंत्रणा ‘शिन बेत’ ने पिछले साढ़े पाँच महीने में लगभग २५० आतंकवादी हमलों के षडयंत्रों को नाकाम करने की जानकारी ‘शिन बेत’ के प्रमुख ‘नदाव अर्गामैन’ ने दी है। ‘शिन बेत’ की तरफ से नाकाम किए गए आतंकवादी हमलों में आत्मघाती विस्फोट, अपहरण, गोलीबारी और ‘लोन वुल्फ’ हमलों का समावेश है, ऐसा अर्गामैन ने कहा है। गुप्तचरों की कार्यक्षमता और साइबर विषयक क्षमता के समतोल से ‘शिन बेत’ को इतने बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमलों के षडयंत्रों को नाकाम करने में सफलता मिलने का दावा अर्गामैन ने किया है।

सुरक्षा यंत्रणा, हमलों, २५० षडयंत्र, नकाम किया, शिन बेत, नदाव अर्गामैन, जानकारी, जेरुसलेम, इस्राइलपिछले दो महीनों से इस्राइल की सीमा के पास पॅलेस्टिनियों के हिंसक प्रदर्शन शुरू हैं और इन प्रदर्शनों में इस्राइली लष्कर ने की कार्रवाई में करीब १२९ प्रदर्शनकारियों की जान गई है। इस्राइल की सीमा पर हिंसक प्रदर्शन शुरू हैं और अंतर्गत इलाके में भी बड़ी मात्रा में आतंकवादी हमले करने की कोशिश शुरू है, यह ‘शिन बेत’ के प्रमुख ने दी जानकारी से सामने आया है।

हमास, हिजबुल्लाह, अल कायदा, आईएस, इस्लामिक जहद जैसे कई आतंकवादी संगठनों ने इस्राइल पर लगातार आतंकवादी हमले करने की धमकियां दी थी। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जेरुसलेम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के बाद इन धमकियों की और आतंकवादी हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ गई है। लेकिन ऐसा होते हुए भी आतंकवादी संगठनों को इस्राइल में अभी तक बड़ा आतंकवादी हमला करने में सफलता प्राप्त नहीं हुई है।

इस्राइल विरोधी आतंकवादी हमलों के षडयंत्र प्राथमिक स्थिति में ही नाकाम किए गए हैं और इसके पीछे इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा और ‘शिन बेत’ इस अंतर्गत सुरक्षा यंत्रणा का बहुत बड़ा हाथ है। ‘जेरुसलेम इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन टेररिजम’ में ‘शिन बेत’ के प्रमुख अर्गामैन ने दी जानकारी से यह बात प्रमुख रूपसे सामने आई है।

सुरक्षा यंत्रणा, हमलों, २५० षडयंत्र, नकाम किया, शिन बेत, नदाव अर्गामैन, जानकारी, जेरुसलेम, इस्राइल‘शिन बेत को इस्राइल में होने वाले संभाव्य आतंकवादी हमलों को नाकाम करने में सफलता मिली है। उसमें आत्मघाती विस्फोट, अपहरण और गोलीबारी की घटनाओं का समावेश है। उसके लिए साइबर तकनीक का बड़े पैमाने पर उपयोग हुआ है। शिन बेत ने मानवी स्तर पर गुप्तचरों की कार्यक्षमता और साइबर क्षमता का उचित समतोल बनाए रखने में सफलता प्राप्त की है। पिछले कुछ वर्षों में शिन बेत ने तकनीक के आधार पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाई है और वर्तमान में सुरक्षा यंत्रणा में से २५ प्रतिशत मनुष्यबल इसके लिए सज्ज है’, ऐसा ‘शिन बेत’ के प्रमुख ने कहा है।

इस दौरान अर्गामैन ने पिछले दो सालों में ‘शिन बेत’ ने नाकाम किए आतंकवादी हमलों के आंकड़े जारी किए। सन २०१६ में ‘शिन बेत’ ने ३४४ आतंकवादी हमले नाकाम करने में सफलता प्राप्त की थी। सन २०१७ में ४०० से अधिक आतंकवादी हमले नाकाम किए गए और उसमें १३ आत्मघाती हमलों का समावेश था, ऐसा अर्गामैन ने स्पष्ट किया है।

इस्राइल में आतंकवादी हमलों के खतरे और उसके सन्दर्भ की चुनौतियाँ लगातार बदल रहीं हैं और कई कठिन मोर्चों पर मुकाबला करना पड़ रहा है, ऐसा दावा भी ‘शिन बेत’ के प्रमुख ने किया है। उसी समय वर्तमान में इस्राइल और वेस्ट बैंक इलाके में ‘लोन वुल्फ’ हमलों का बढने का भी उल्लेख किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.