गाजा में पैलेस्टिनियों को इस्राइल नहीं बल्कि हमास से सुरक्षा चाहिए – संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव को इस्राइली राजदूत का प्रत्युत्तर

न्यूयॉर्क: इस्राइल के सीमा भाग में हमले करनेवाले गाजापट्टी के पैलेस्टिनियों का पक्ष लेनेवाले संयुक्त राष्ट्रसंघ पर इस्राइल ने आलोचना की है। इस्राइल के हमलों से पैलेस्टाईन के बचाव के लिए गाजापट्टी में संयुक्त राष्ट्रसंघ के अधिकार के अंतर्गत शांति सैनिक तैनात करने की बात संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सुझाई थी। इस पर क्रोधित हुए इस्राइल ने गाजापट्टी में पैलेस्टिनियों को इस्राइल से नहीं तो हमास के कार्यवाहियों से खतरा होने की बात सूचित की है।

२ दिनों पहले पैलेस्टाईन गाजापट्टी में प्रदर्शकों ने इस्राइल के सीमा के पास जोरदार प्रदर्शन किया था। इस्राइल लष्कर ने किए कार्रवाई में दो पैलेस्टिनी मारे गए थे, तथा ढाई सौ से अधिक लोग जख्मी हुए थे। इस्राइली लष्कर ने पैलेस्टिनी प्रदर्शकों पर किये इस कार्रवाई पर संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव गुतेरस ने आलोचना की है। तथा गाजापट्टी के बेस्ट बैंक में पैलेस्टाईन के सुरक्षा के बारे में राष्ट्रसंघ के महासचिव ने चिंता व्यक्त की है।

गाजा, पैलेस्टिनियों, हमास, सुरक्षा चाहिए, संयुक्त राष्ट्रसंघ, महासचिव, इस्राइल, राजदूत, प्रत्युत्तरमहासचिव गुटेरेस ने तैयार किए १४ पन्नों के रिपोर्ट में गाजा एवं वेस्ट बैंक में पैलेस्टाईन के सुरक्षा के लिए चार विकल्प सुझाये हैं। इसमें पैलेस्टाईन के दोनों भागों में नागरिकों की सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार के समेत शांति सैनिक भी तैनात किए जाएं, तथा संयुक्त राष्ट्रसंघ से दिए जानेवाले मानवतावादी सहायता में बढ़त की जाए, वेस्ट बैंक में इस्राइली बस्तियों के पास रहने वाले पैलेस्टिनियों की सुरक्षा का ब्यौरा लेने के लिए समिति तैयार की जाए, ऐसे विकल्प गुतेरस ने दिए थे।

संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ने तैयार किये इस रिपोर्ट पर इस्राइल ने तीव्र नाराजगी व्यक्त की है। पैलेस्टाईन की सुरक्षा के लिए गाजापट्टी तथा वेस्ट बैंक में शांति सैनिक तैनात करने के प्रस्ताव पर राष्ट्रसंघ में इस्राइल के राजदूत डैनी डैनन ने आलोचना की है। पैलेस्टाईन को हमास से सुरक्षा चाहिए क्यों कि पैलेस्टाईन सरकार इनके जनता को इस्राइल विरोध में प्रदर्शन तथा हमले करने के लिए उकसा रहे हैं। आतंकवादियों के सुरक्षा के लिए हमास आतंकवादी संगठनों ने पैलेस्टाईन जनता कटहल के तौर पर उपयोग किया है इसकी याद डैनन ने दिलाई है।

इसकी वजह से इस्राइल से पैलेस्टाईन की सुरक्षा के बारे में भ्रामक विकल्प सुझाने से बदले संयुक्त राष्ट्रसंघ ने पैलेस्टाईन पर संकट के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराये, ऐसी टिप्पणी इस्राइल के राजदूत ने लगाई है। साथ ही राष्ट्रसंघ के विकल्प में पैलेस्टाईन की समस्या अधिक बढ़ाई जाएगी, ऐसे चेतावनी राजदूत डैननने दी है। संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा एकतरफा भूमिका स्वीकार करके पैलेस्टाईन का पक्ष ले रहा है, ऐसा आरोप इससे पहले इस्राइल तथा अमरिका ने किया था। दौरान आनेवाले महीने में संयुक्त राष्ट्रसंघ के आमसभा होने वाली है और इस सभा में यह मुद्दा उपस्थित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.