इस्रायल की वायु सेना ‘मुख्य ध्येय’ प्राप्त करने की तैयारी जुटा रही हैं – इस्रायली रक्षा मंत्री की ईरान को चेतावनी

तेल अवीव – ‘इस्रायल की वायु सेना ने गाज़ापट्टी में मौजूद आतंकवादी संगठनों के अहम ठिकानों पर किए हमलों का मुकाबला नहीं। इसके ज़रिये इस्रायली रक्षाबल काफी जटिल, कठिन और अहम खतरे का सामना करने की तैयारी बढ़ा रहे हैं। इस्रायली वायु सेना ‘मुख्य ध्येय’ प्राप्त करने की तैयारी जुटा रही हैं’, इन शब्दों में इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने ईरान को आगाह किया। साथ ही ईरान यात्री जहाज़ों को तैरते आतंकवादी ठिकानों में तब्दिल कर रहा हैं, ऐसी चेतावनी भी गैलंट ने दी है। 

‘मुख्य ध्येय’कुछ दिन पहले इस्रायल ने गाज़ापट्टी से किए गए रॉकेट हमलों पर प्रत्युत्तर दिया था। इसमें आतंकवादी संगठन इस्लामिक जिहाद के बड़े कमांडर मारे गए थे। इस्रायली वायु सेना की सटिक कार्रवाई की वजह से आतंकवादी संगठन के नेता मारे गए थे, इसकी याद भी रक्षा मंत्री गैलंट ने एक सैन्य कार्यक्रम में ताज़ा की। लेकिन, ‘गाज़ा के आतंकवादियों पर कार्रवाई करना इस्रायल का ध्येय नहीं हैं। बल्कि, ईरान ही इस्रायल की कार्रवाई का ‘मुख्य ध्येय’ होगा और इसकी तैयारी शुरू हैं। इस्रायल की वायु सेना किसी क्षण कार्रवाई करने के लिए तैयार रहें’, ऐसी सूचना इस्रायली रक्षा मंत्री ने दी।

ऐसे में ईरान ने समुद्री आतंकवाद बढ़ाया है, ऐसी चेतावनी भी रक्षा मंत्री गैलंट ने दी। इसके लिए इस्रायली रक्षा मंत्री ने ईरान के जहाज़ों के फोटो माध्यमों के सामने पेश किए। ईरान के ‘शहीद सियावाशी’, ‘शहीद रुदाकी’, ‘मकरान’, ‘शहीद महादावी’, ‘शहीद बाघेरी’ जैसे कुछ जहाज़ों को ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने तैरते आतंकी अड्डे बनाए हैं, ऐसा गंभीर आरोप रक्षा मंत्री गैलंट ने लगाया। इन तैरते आतंकवादी ठिकानों के माध्यम से ईरान खाड़ी में अपने आतंकवाद का जाल फैलाता जा रहा हैं। इसके ज़रिये ईरान इस्रायल को घेरने की कोशिश कर रहा हैं, ऐसा आरोप भी गैलंट ने लगाया। 

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ईरान के इस समुद्री आतंकवाद का गंभीर संज्ञान ले, यह आवाहन भी इस्रायली रक्षा मंत्री ने किया। साथ ही पिछले कुछ दिनों में ईरान ने पर्शियन खाड़ी में सफर कर रहे दो विदेशी ऑयल टैंकर का अपहरण किया था, इसपर भी रक्षा मंत्री गैलंट ने ध्यान आकर्षित किया। सीरिया की अस्साद हुकूमत को अरब लीग की स्वीकृति प्रदान करने में ईरान कामयाब हुआ हैं। इसके बावजूद सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर शुरू हमले बंद नहीं होंगे और पिछले कुछ महीनों में इस्रायल ने सीरिया स्थित ईरान के ठिकानों पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाकर दोगुनी करने की याद भी गैलंट ने दिलाई।

इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कुछ घंटे पहले ही ईरान के परमाणु कार्यक्रम की प्रगति पर चिंता जताई। ईरान ने यूरेनियम संवर्धन में काफी बढ़ोतरी बनाई हैं और इसका परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए कार्रवाई करना ज़रूरी हैं, ऐसा हलेवी ने कहा था। इसपर इस्रायली रक्षाबलप्रमुख की यह प्रतिक्रिया सामने आयी हैं और ईरान ही इस्रायल का मुख्य ध्येय होन की चेतावनी रक्षा मंत्री गैलंट ने दी। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी एक वीडियो के माध्यम से ईरान को चेतावनी दी। इस्रायल आगे भी ईरान को चौकाने वाले झटके देना जारी रखेगा, ऐसा इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.