दिल्ली में ‘आयएस’ का आतंकी गिरफ्तार, विस्फोटक भी बरामद

IS-terrorists-delhiनई दिल्ली – दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार की रात ‘आयएस’ के आतंकी को गिरफ्तार किया। स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी में बड़ा हमला करने की साज़िश इस आतंकी ने रची थी। लेकिन, दिल्ली की कड़ी सुरक्षा की वजह से उसकी यह साज़िश नाकाम हुई। ‘आयएस’ ने लोन वुल्फ यानी अकेले ही हमले को अंजाम देने के लिए उसे तैयार किया था, यह बात प्राथमिक जांच के दौरान सामने आयी है। इस आतंकी के घर से ‘आयईडी’ बरामद होने की जानकारी दिल्ली स्पेशल सेल के पुलिस उपायुक्त प्रमोद सिंग कुशवारा ने साझा की।

शुक्रवार की रात दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आयएस के मोहम्मद मुस्ताकिन खान उर्फ अबु युसूफ को दिल्ली से गिरफ्तार किया। अबु युसूफ असल में उत्तर प्रदेश का निवासी है। शुक्रवार की रात दिल्ली के रिंग रोड के करीब बाईक चला रहे अबु युसूफ को दिल्ली की स्पेशल सेल पुलिस ने रोका। इस दौरान उसने पुलिस पर गोली चलाई। इस मुठभेड़ के बाद दिल्ली पुलिस ने अबु युसूफ को गिरफ्तार किया। बीते वर्ष से दिल्ली पुलिस उसकी हरएक हरकत पर नज़र रखे हुए थी। उससे १५ किलो के दो आयईडी बरामद किए गए। बम डिस्पोसल स्क्वाड़ ने प्रगत तकनीक से यह आयईडी नाकाम किए। इसके अलावा अबु युसूफ से पिस्तौल, चार काट्रिज भी बरामद किए गए हैं। उसकी प्राथमिक जांच से चौंकानेवाली जानकारी सामने आयी है।

३६ वर्ष का अबु युसूफ आयएस के कई कमांडर्स के संपर्क में था। उसने अपनी पत्नी और तीन बच्चों के पासपोर्ट तैयार किए थे। शुरू में वह आयएस कमांडर युसूफ अल हिंद के संपर्क में था। यह कमांडर सीरिया में हुई कार्रवाई में मारे जाने के बाद अबु युसूफ पाकिस्तान में स्थित अबु हुजेफा के संपर्क में था। वह भी अफ़गानिस्तान के ड्रोन हमले में ढ़ेर हुआ। ऐसे में दिल्ली में अकेले ही आतंकी हमले को अंजाम देने की तैयारी में अबु युसूफ था। लेकिन, कड़ी सुरक्षा की वजह से उसकी साज़िश नाकाम होने का बयान पुलिस ने जारी किया है। अब उसे आठ दिन की पुलिस कस्टड़ी दी गई है और इस बीच होने वाली जांच में नयी जानकारी सामने आएगी।

इसी बीच अबु युसूफ को गिरफ्तार करने के बाद उत्तर प्रदेश में हाय अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली की सीमा के करीब सुरक्षा बढ़ाई गई है और गाड़ियों की कड़ी जांच भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.