दिल्ली में ९० करोड़ रुपयों का हेरोइन बरामद

नई दिल्ली – दिल्ली पुलिस के स्पेशल युनिट ने २३ किलो हेरोईन बरामद किया और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इस हेरोइन की किमत ९० करोड़ रुपये होने की बात कही जा रही है। इस मामले में पांच लोगों की गिरफ्तारी हुई है। बरामद किया गया हेरोइन म्यानमार से मणिपुर के रास्तों से लाया गया था और इसे देश में मौजूद छोटे नशिले पदार्थों के तस्करों तक पहुँचाया जाना था, ऐसी जानकारी प्राप्त हो रही है।

Heroin-delhiबीते कुछ दिनों में नशीले पदार्थों का बरामद किया गया यह तीसरा बड़ा भंड़ार है। साथ ही एक सप्ताह के भीतर दिल्ली में नशीले पदार्थों के खिलाफ़ की गई यह दूसरी कार्रवाई है। साथ ही कुछ महीने पहले हैदराबाद, मुंबई, नवी मुंबई में भी कार्रवाई करके नशीले पदार्थों का बड़ा भंड़ार बरामद किया गया है।

नशीले पदार्थों के कुछ तस्कर दिल्ली स्थित मुकुंदपुर चौक में आएंगे, ऐसी खबर दिल्ली पुलिस को प्राप्त हुई थी। इसके बाद स्पेशल टीम ने उस जगह पर अपना जाल बिछाया था। एक गाडी से वहां पर पहुँचे तीन तस्करों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया। उनकी गाड़ी से २० किलो हेरोइन बरामद किया गया। उनकी जाँच करने पर अन्य दो लोगों को गिरफ्तार करके तीन किलो हेरोइन बरामद किया गया।

इस मामले में गिरफ्तारी हुई लोगों के नाम सुबोध दास, संजीव कुमार, नित्यानंद, उदय कुमार और राहुल हांडिक बताए गए हैं। यह सभी बिहार और असम के निवासी हैं। बीते चार वर्षों से वे मणिपुर के रास्ते हेरोइन की तस्करी कर रहे थे। दिल्ली पुलिस अब इन पाँच लोगों की जाँच करके तस्करों का नेटवर्क और उनके सहयोगियों की जानकारी प्राप्त कर रही है।

‘नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्युरो’ (एनसीबी) ने बीते सप्ताह में नई दिल्ली से सात लोगों को गिरफ्तार करके ४८ करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ बरादम किए थे। इन गिरफ्तार लोगों में दो विदेशी नागरिकों का भी समावेश था। इनमें से एक अफ्रिकन और दूसरी म्यानमार की महिला थी। इनके तार अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े होने की बात सामने आयी थी। कुरियर कंपनी के ज़रिए नशीले पदार्थों को भारत भेजा जा रहा था। इसकी जानकारी प्राप्त होने पर दिल्ली पुलिस ने एक कुरियर कंपनी पर छापा मारके ९७० ग्राम हेरोइन का पार्सल जब्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.