जम्मू-कश्‍मीर में लष्करी ठिकाने पर आतंकी हमला करने की ‘आयएस’ की साज़िश नाकाम

श्रीनगर – कश्‍मीर घाटी में स्थित लष्करी अड्डे पर हमला करने की ‘आयएस’ आतंकियों की साज़िश जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने नाकाम की है। इस मामले में पांच आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। पुलिस ने इन आतंकियों से विस्फोटक और ‘आयएसजेके’ का झंड़ा भी बरामद किया है। यह आतंकी ‘इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू ऐण्ड कश्‍मीर’ (आयएसजेके) के सदस्य होने की जानकारी पुलिस ने साझा की है। ‘आयएसजेके’ यह ‘आयएस’ का कश्‍मीर में बना संगठन है।

JK-terror-attackबांदीपुरा ज़िले की पुलिस को लष्करी अड्डे पर आतंकी हमला करने की साज़िश की जानकारी सूत्रों से प्राप्त हुई थी। यह आतंकी बीते कुछ दिनों से लष्करी अड्डे के इलाके पर नज़र बनाए थे। पुलिस ने सर्च मुहीम शुरू करके इन आतंकियों को गिरफ्तार किया। इस कार्रवाई में गिरफ्तारी हुए चार आतंकी बांदीपुरा ज़िले के अलग अलग इलाकों के निवासी हैं और अन्य एक श्रीनगर का रहनेवाला है। पुलिस ने इन आतंकियों से मैट्रिक्स शीट, आयएसजेके के झंड़े और विस्फोटक बरामद किए।

यही आतंकी कश्‍मीर घाटी में युवकों को ‘आयएसजेके’ में शामिल होने के लिए बढ़ावा दे रहे थे। साथ ही चित्तीबंदी एवं अरगम में ‘आयएसजेके’ के झंड़े तैयार करके कश्‍मीर के अलग अलग हिस्सों में भेजने में जुटे होने की जानकारी सामने आयी है। पुलिस ने अरगम पुलिस थाने में गैरकानूनी कृति प्रतिबंधक कानून के तहत अपराधिक मामला दर्ज़ किया है और इस मामले की अधिक जाँच हो रही है। शुक्रवार की रात दिल्ली पुलिस के स्पेशल युनिट ने ‘आयएस’ के आतंकी को गिरफ्तार करने के मात्र २४ घंटों में ही सुरक्षा यंत्रणा ने ‘आयएस’ की दूसरी साज़िश नाकाम की है। इसकी वजह से ‘आयएस’ भारत में सक्रिय होने की कोशिश में होने के दावों की पुष्टी हो रही है।

JK-policeबीते वर्ष कश्‍मीर के शोपियन में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में ‘आयएसजेके’ का कमांडर इशफाक अहमद सोफी मारा गया था। इसके बाद ‘आयएस’ ने भारत में ‘विलायत अल हिंद’ का गठन करने का ऐलान करके अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए गतिविधियां शुरू की थीं। बीते वर्ष पाकिस्तान के हिज़बुल मुजाहिद्दीन नामक आतंकी संगठन ने ‘आयएसजेके’ के आतंकी को ढ़ेर किया था। इसके बाद ‘आयएसजेके’ ने कश्‍मीर में स्थित पाकिस्तानी आतंकी संगठन के खिलाफ़ फतवा भी जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.