हिजबुल जम्मू-कश्‍मीर में बड़ा आतंकी हमला करने की तैयारी में – गुप्तचर यंत्रणा की चेतावनी

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर में आतंकियों के मारे जाने से निराश हुए ‘हिजबुल मुजाहिदीन’ ने बड़ा आतंकी हमला करने की तैयारी शुरू की है, ऐसी चेतावनी गुप्तचर यंत्रणा ने दी है। इस साल हिजबुल के ८० आतंकियों को भारतीय सुरक्षा बलों ने ढ़ेर किया है। इसमें रियाज नायकू के साथ ही कुछ प्रमुख कमांडर मारे गए हैं। इस कारण, कश्‍मीर घाटी में आतंकी गतिविधियाँ तेज़ करने की योजना हिजबुल ने तैयार की है और इसके लिए हिजबुल में युवाओं की भर्ती करने की कोशिश शुरू होने की रिपोर्ट गुप्तचर संगठनों ने दी है। 

कुछ दिन पहले हिजबुल का कमांडर रियाज नायकू सुरक्षा बल की कार्रवाई में मारा गया था। उसके मारे जाने से काफी बड़ा झटका लगा होने की बात हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख सय्यद सलाउद्दीन ने क़बूल की थी। तब सलाउद्दीन ने, इस वक्त दुश्‍मन का पलड़ा भारी है, इन शब्दों में अपना आतंकी संगठन कमज़ोर होने की बात स्वीकार की थी। जम्मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों की इस कार्रवाई की वज़ह से हिजबुल के आतंकी काफी निराश हुए हैं। हिजबुल कमज़ोर बना है। इस पृष्ठभूमि पर, हिजबुल के आतंकी सुरक्षा बलों को लक्ष्य करके अपना अस्तित्व दिखाने की कोशिश में हैं। साथ ही, रियाज नायकू और कमांडरों के मारे जाने का प्रतिशोध लेने के लिए बड़े हमले की साज़िश की जा रही है, यह चेतावनी गुप्तचर यंत्रणा दे रही है। सीमा के उस पार से, हिजबुल के आतंकियों को, अगले दस दिनों में कश्‍मीर में बड़े हमलें करने के आदेश प्राप्त हुए हैं, ऐसी रिपोर्ट गुप्तचर यंत्रणा ने दी है।

दक्षिणी कश्‍मीर से हिजबुल के आतंकियों का एक गुट किश्‍तवाड पहुँचा है। यह गुट वहाँ के स्थानीय कश्‍मीरी युवकों को एक करने का काम कर रहा है, यह जानकारी भी सूत्रों ने साझा की। इस गुट के नेतृत्व का स्वीकार करने के लिए हिजबुल का आतंकी अशरफ मौलवी अनंतनाग से किश्‍तवाड पहुँचा है। साथ ही, अपनी आतंकी हरकतें कामयाब करने के लिए हिजबुल ने स्थानीय कश्‍मीरी युवकों को भड़काने की योजना तैयार की है। आतंकवादी हमलें करते समय, इन युवकों का इस्तेमाल सुरक्षा बलों पर पथराव करने के लिए करने की योजना है, यह जानकारी भी सूत्रों ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.