इराक के बगदाद और कुर्दिस्तान रॉकेट हमलों से दहल उठे

बगदाद – पिछले चौबीस घंटों में इराक के दो संवेदनशील ठिकानों पर बडे पैमाने पर रॉकेट हमले हुए। इराक में राष्ट्राध्यक्ष का चयन करने की प्रक्रीया जारी है और इसी बीच यहां के अतिसंरक्षित ग्रीन ज़ोन पर नौं रॉकेटस्‌‍ गिरे। इससे पहले इराक के कुर्दिस्तान प्रांत के ईंधन वायु प्रकल्प पर आठ रॉकेट हमले हुए थे। इराकी माध्यम इन दोनों हमलों का एक-दूसरे से संबंध होने का दावा कर रहे है।

बगदाद और कुर्दिस्तानलगभग सालभर पहले हुए चुनावों के बाद भी इराक को लोकनियुक्त राष्ट्राध्यक्ष नहीं मिल पाया है। इस साल भी बार-बार कोशिश करने के बावजूद राष्ट्राध्यक्ष का चयन करने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। पिछले साल हुए आम चुनावों में विजयी हुए मुक्तदा अल-सद्र पार्टी को सत्ता की बागड़ोर देने से इराक स्थित ईरान से जुड़े गुट विरोध कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में गुरुवार को राष्ट्राध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले बगदाद के ग्रीन ज़ोन पर रॉकेट हमले हुए। इससे पांच लोग घायल हुए। इराक में मौजूद ईरान से जुड़े गुटों ने यह हमला किया है, ऐसा आरोप सद्र गुट लगा रहा है।

बगदाद और कुर्दिस्तानइसी बीच इराक के कुर्दिस्तान प्रांत के ‘खोर मोर’ नामक नैसर्गिक ईंधन वायु प्रकल्प पर बुधवार को आठ रॉकेट हमले हुए। इससे वर्णित प्रकल्प का भारी नुकसान होने की जानकारी सामने आ रही है। पिछले कुछ दिनों से कुर्दिस्तान प्रांत को लक्ष्य कर रहे ईरान या उससे जुड़े आतंकी संगठनों ने ही यह रॉकेट हमले किए, ऐसा आरोप लगाया जा रहा है।

इराक के खोर मोर प्रकल्प से नैसर्गिक ईंधन वायु का खनन करने का कान्ट्रैक्ट ‘यूएई’ की ‘डाना कंपनी’ को दिया गया है। प्रतिदिन ४५ करोड़ क्युबिक फीट नैसर्गिक ईंधन वायु का खनन यहां पर होता है। पिछले दस महीनों से इस प्रकल्प पर यह पांचवा हमला हुआ है। बुधवार रात कुर्दिस्तान प्रांत के इस प्रकल्प पर हुए हमलों के लिए ईरान के कत्युशा रॉकेटस्‌‍ दागे जाने की बात सामने आयी है।

बगदाद और कुर्दिस्तान१६ सितंबर से ईरान की हुकूमत के खिलाफ हो रहे दंगों के लिए कुर्द विद्रोही ज़िम्मेदार होने का आरोप ईरान लगा रहा है। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने अपने ही देश के कुज़ोस्तान जैसे कुर्दवंशियों को बहुसंख्या वाले प्रांत में धर पकड़ शुरू की है। इसी बीच इराक की सीमा के करीब सैन्य तैनाती बढ़ाकर ईरान ने पिछले तीन हफ्तों से इराक के कुर्दिस्तान प्रांत पर रॉकेट हमले किए हैं।

ईरान की प्रगति आँखों में चुभनेवाले शत्रुदेश ईरान में दंगे करा रहे हैं, ऐसा आरोप ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने लगाया। इसी बीच राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने सीधे शब्दों में ईरान में जारी इन प्रदर्शनों के पीछे अमरीका का हाथ होने का आरोप लगाया। चौथे हफ्ते जारी इन प्रदर्शनों को ईरानी हुकूमत ने कहा है कि, पश्चिमी देशों ने यह दंगे कराए हैं।

ईरान के सामने सैन्य कार्रवाई का विकल्प उचित नहीं होगा, इसका अहसास अमरीका को है। इसी कारण अमरीका ने ईरान पर प्रतिबंध और मानहानिकारक दबाव डालने की कोशिश की। लेकिन, अमरीका की सैन्य कार्रवाई और प्रतिबंध भी ईरान के सामने नाकामयाब होने की बात ज्ञात होने पर अमरीका और मित्रदेशों ने ईरान को अस्थिर करने के लिए नाकामयाब कदम बढ़ाए हैं’, ऐसा गंभीर आरोप ईरानी राष्ट्राध्यक्ष ने लगाया।

इसी बीच कुर्दिस्तान प्रांत में ईरान के रॉकेट हमलों पर चर्चा करने के लिए इराक के ईंधन मंत्री तेहरान गए हैं। लेकिन, इराक के ईंधनमंत्री ईरान समर्थक और कुर्दविरोधी होने का आरोप अमरिकी सिनेटर लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.