सीरियन सेना की बस पर हुआ बम हमला – १७ की मौत

दमास्कस – सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीबी क्षेत्र में सैनिकों की बस पर भीषण हमला हुआ। इस बम हमले में १७ लोग मारे गए। अब तक किसी भी संगठन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं की है। लेकिन, इस तरह के हमलों के लिए पहचाने जा रहे आतंकी संगठन ‘आयएस’ ने सीरियन सेना को लक्ष्य करने के लिए यह हमला किया होगा, ऐसी कड़ी संभावना है।

गुरुवार सुबह को राजधानी दमास्कस के करीब सीरियन सेना के सैनिकों को लक्ष्य करने के लिए यह हमला किया गया। इससे पहले भी सीरियन सेना आतंकियों के हमलों का शिकार हुई थी। फ़रवरी में सेना के बस पर हुए बम हमले में एक सैनिक मारा गया था। लेकिन, गुरुवार को हुए विस्फोट में मारे गए सैनिकों की संख्या अधिक होने की बात सामने आ रही है।

सीरिया के उत्तरी हिस्से में तुर्की समर्थकों के बीच संघर्ष हुआ। अलेप्पो के अल-बाब क्षेत्र में दो तुर्की समर्थक गुटों के बीच गोलीबारी हुई और इससे १३ लोग मारे गए। इन दोनों गुटों के संघर्ष का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। सीरिया के ईशान कोण के कुर्द क्षेत्र में तुर्की के हवाई हमले शुरू होने की खबरें भी प्राप्त हो रही हैं।

इसी बीच, कुछ महीने पहले सीरिया के उत्तरी ओर के सबसे बड़े जेल पर हमला हुआ था। ‘आयएस’ के आतंकियों ने कुर्दों के नियंत्रण वाले इस जेल पर हमला करके सैंकड़ों आतंकियों को आज़ाद किया था। इनमें से कुछ आतंकियों को हिरासत में लेने में कामयाबी मिलने की बात कुर्द यंत्रणाओं ने घोषित की थी। लेकिन, अब भी आयएस के बड़े कमांडर और आतंकी फरार होने की चिंता जताई जा रही है। पिछले कुछ महीनों से ‘आयएस’ सीरिया में फिर से पैर जमा रहा है, ऐसा दावा स्थानीय विश्लेषक कर रहे हैं। सीरियन सेना पर हुए बम हमले यही बात दर्शाते हैं, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.