इराक-ईरान ने किया विशेष सीमा सुरक्षा सहयोग समझौता

बगदाद – इराक और ईरान की सीमा पर सुरक्षा मज़बूत करने के लिए दोनों देशों ने विशेष सहयोग समझौता किया है। इसके अनुसार इराक में स्थित कुर्दों की ईरान की सीमा में जारी घुसपैठ रोकने के लिए समझौता होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से ईरान पर हो रहे कुर्दों के हमले रोकने में सहायता होगी, ऐसा विश्वास ईरान व्यक्त कर रहा हैं।

ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अली शामखानी ने रविवार को इराक का दौरा करके प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से मुलाकात की। कुछ हफ्ते पहले इराक के कुर्दिस्तान प्रांत से ईरान में किए गए रॉकेट हमले और सशस्त्र कुर्द विद्रोहियों की घुसपैठ के विरोध में शामखानी ने इराक के प्रधानमंत्री से चर्चा की। साथ ही इन हमलों को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा समझौता करने की भी पहल की। इसके बाद दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने यह समझौता किया। इसके अनुसार इराक के कुर्दिस्तान प्रांत से ईरान पर किसी भी तरह से हमले नहीं किए जाएंगे, यह इराक ने स्वीकार किया है।

इस वजह से आनेवाले समय में ईरान की सीमा पर हमला हुआ तो इराक के कुर्दिस्तान प्रांत पर हमले करने का अधिकार ईरान को रहेगा, ऐसा दावा खाड़ी के माध्यम कर रहे हैं। इसी बीच, कुर्दिस्तान इराक का स्वायत्त प्रांत हैं और ईंधन से भरे कुर्दिस्तान पर इराक की अर्थव्यवस्था निर्भर हैं। इराक के साथ ईरान, तुर्की और सीरिया को जोड़नेवाले स्वतंत्र कुर्दिस्तान देश की मांग कुर्द कर रहे हैं। लेकिन, ईरान ने कुर्दों को आतंकवादी घोषित किया है।

मराठी English

Leave a Reply

Your email address will not be published.