इराक में अमरिकी दूतावास के करीब हुए रॉकेट हमले

बगदाद/वॉशिंग्टन – इराक की राजधानी बगदाद के अतिसंरक्षित ‘ग्रीन ज़ोन’ क्षेत्र में सोमवार के दिन दो रॉकेट हमले हुए। इन हमलों के रॉकेट अमरिकी दूतावास के करीब गिरने से आतंकियों ने एक बार फिर इस दूतावास को लक्ष्य करने का दावा किया जा रहा है। इराक में अमरिकी हितसंबंधों पर बीते हफ्ते से हुआ यह तीसरा आतंकी हमला है। इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी संगठन इन हमलों के लिए ज़िम्मेदार होने की बात कही जा रही है। लेकिन, इन हमलों के लिए अमरीका ने ईरान को ज़िम्मेदार ठहराना टाल दिया है।

इराकी सुरक्षा यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार ‘ग्रीन ज़ोन’ में सोमवार की शाम दो रॉकेट गिरे। सुनसान क्षेत्र में यह रॉकेट गिरने से जीवित नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, इस दौरान वहां पर खड़ी गाड़ियों का नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही इन हमलों की ज़िम्मेदारी अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारी नहीं है। इससे पहले शनिवार के दिन ‘बलाद’ हवाई अड्डे पर चार रॉकेट हमले हुए थे। इस दौरान अमरिकी सुरक्षा कंपनी का अधिकारी घायल हुआ था। वहीं, बीते हफ्ते में इरबिल में अमरिकी अड्डे पर हुए हमले में पांच लोग घायल हुए थे।

इनमें से इरबिल में हुए पहले हमले की ज़िम्मेदारी ईरान से जुड़े आतंकी संगठन ने स्वीकारी थी। लेकिन, बीते तीन दिनों में हुए दो आतंकी हमलों की ज़िम्मेदारी अभी तक किसी भी संगठन ने स्वीकारी नहीं है। सोमवार के दिन हुए हमले में आतंकियों ने कत्युशा रॉकेट्स का इस्तेमाल किया था। इन रॉकेट्स का इस्तेमाल ईरान से जुड़ी हिज़बुल्लाह और कतैब जैसे आतंकी संगठन करते हैं। इस वजह से इन हमलों के पीछे यकीनन ईरान से जुड़े आतंकी संगठन होने की बात समझी जा रही है।

लेकिन, अमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन ने इन रॉकेट हमलों के लिए ईरान या ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों पर सीधे आरोप करना टाल दिया है। इन हमलों के लिए कौन ज़िम्मेदार है, इसकी पुष्टि अभी गुप्तचर यंत्रणा ने प्रदान नहीं की है। इस वजह से पहले ही ईरान को ज़िम्मेदार ठहराया तो प्रतिशोध की भावना से भड़के संगठन अधिक हमले कर सकते हैं, ऐसी प्रतिक्रिया अमरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राईस ने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.