इराक बमविस्फोट में १२५ की मौत

‘आयएस’ द्वारा जिम्मेदारी का स्वीकार

बगदाद, दि. ३ (वृत्तसंस्था) – इराक की राजधानी बगदाद में ‘आयएस’ द्वारा किए गए आत्मघाती हमले में १२५ लोगों की जाने गई हैं तथा २०० से अधिक लोग जख्मी हुए है। पिछले ही हफ़्ते, इराकी सेना ने ‘आयएस’ को ‘फलुजा’ से खदेड़ दिया था। इसलिए बगदाद में हमला चढ़ाकर ‘आयएस’ ने करारा जवाब दिया, ऐसा कहा जाता है। इसी दौरान, इस हमले के राहत कार्य को देखने पहुँचे इराकी प्रधानमंत्री के काफिले पर स्थानिकों द्वारा पथराव किया गया, जिससे यही दिखायी दे रहा है कि इराकी सरकार के खिलाफ स्थानिक लोगों में नाराज़गी बढ़ रही है।

इराक बमविस्फोट

इराक बमविस्फोट

राजधानी बगदाद के ‘करादा’ में, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के सामने एक कार में धमाका हुआ। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के पास की, शनिवार रात की भीड़ का फायदा उठाते हुए ‘आयएस’ ने यह विस्फोट किया। इस कारण मरनेवालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। इस विस्फोट में १२० जन मारे गए। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की इमारत की दीवारें गिर चुकी हैं, जिसके मलबे के नीचे और लोग फँसे होने की आशंका जताई जा रही है। इस कारण मरनेवालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है, ऐसा इराकी एजन्सियों का कहना है।

कार में रखे हुआ फ्रिज, विस्फोटकों से लदा था। लेकिन ‘आयएस’ द्वारा प्रकाशित की गई जानकारी में, आत्मघाती हमलावर ने यह विस्फोट किया है। वहीं इस पहले हमले के बाद कुछ ही मिनिटों में बगदाद में अन्य जगह और एक बमविस्फोट हुआ। इस हमले में पाँच जन मारे गए। शनिवार रात को हुआ यह हमला इस साल का सबसे भीषण हमला माना जाता है। इराक के प्रधानमंत्री ‘हैदर अल-अबादी’ इस हमले की जानकारी लेने के लिए घटनास्थल पर दाखिल हुए थे। लेकिन स्थानिक नागरिकों ने उनके काफिले पर पथराव करते हुए अपनी नाराजगी जताई।

पिछले महीने, इराक की सेना ने ‘फलुजा’ शहर से ‘आयएस’ के आतंकियों को खदेड़ दिया था। ‘फलुजा’ पर ‘आयएस’ के आतंकियों का दो साल से कब्जा था। इस कारण ‘आयएस’ के खिलाफ इराकी सेना को मिली यह बड़ी सफलता मानी जाती थी। इसके बाद इराकी सेना ने उत्तरी इराक के ‘मोसूल’ की ओर कूच किया, साथ ही प्रधानमंत्री अबादी ने ‘आयएस’ को इराक से निकाल बाहर फेकने की घोषणा की थी। इसलिए ‘आयएस’ ने बगदाद में किया विस्फोट इराकी सरकार के लिए चुनौती मानी जा रही है।
राजधानी बगदाद यह ‘आयएस’ के हमलों का केंद्र बन रहा है। पिछले छ: महीनों में ‘आयएस’ ने बगदाद में ही १५ से अधिक हमले किए है, जिनमें २५० से भी अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इराक के अल्पसंख्यांक इन हमलों के निशाने पर है। इराक सरकार और सेना हमारी रक्षा करने में विफल हो रहीं है, ऐसी नाराजगी इन अल्पसंख्यांको में बढ़ रहीं है। इस कारण पिछले कई दिनों से अबादी सरकार के खिलाफ राजधानी बगदाद में प्रदर्शन शुरू था। पिछले महीने इन आंदोलकों ने बगदाद के सबसे सुरक्षित माने जानेवाले ‘ग्रीन झोन’ क्षेत्र में घुसपैठ भी की थी।

इसी दौरान, इराक में हवाई हमलें करनेवाली अमरीका ने ‘मोसूल’ प्रान्त में भी कारवाई की है। अमरीका के रक्षा मुख्यालय ‘पेंटॅगॉन’ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस हवाई हमले में ‘आयएस’ के दो वरिष्ठ कमांडर मारे गए हैं। इराक में ‘आयएस’ के आतंकी हमलों का नेतृत्व करनेवाले ‘बसिम मुहम्मद अहमद सुल्तान अल-बजारी’ और ‘हतिम तलिब अल-हमदुनी’ इन दोनों को खत्म कर दिया गया है। पिछले सप्ताह अमरीका द्वारा फलुजा में किए गए हवाई हमलों में २५० आतंकी मारे गए होने का दावा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.