अमरीका और ब्रिटन के हवाई अड्डों पर आतंकी हमले होंगे

‘आयएस’ की चेतावनी

लंडन/वॉशिंग्टन, दि. ३ (वृत्तसंस्था)- ४ जुलाई अमरीका के स्वतन्त्रता दिवस की पृष्ठभूमि पर ब्रिटन और अमरिका के हवाईअड्डों पर आतंकी हमले करने की चेतावनी ‘आयएस’ द्वारा दी गई है। तुर्की का अतातुर्क हवाईअड्डा और बांगलादेश के रेस्टाँरंट में किये गए हमले की पृष्ठभूमि पर ‘आयएस’ की चेतावनी ने खलबली मचा दी है। पिछले महीने ही, अमेरिका का विदेश विभाग और युरोप की खुफिया और रक्षा एजन्सियों ने आतंकी हमले की चेतावनी दी थी।

 ब्रिटन

पिछले सप्ताह में ‘आयएस’ के आतंकवादियों ने तुर्की के इस्तंबूल शहर के ‘अतातुर्क’ हवाईअड्डे पर किये आत्मघाती हमले में १३ विदेशी नागरिकों समेत ४१ लोगों की जानें गई थीं। इस हमले के बाद शुक्रवार के दिन बांगलादेश की राजधानी ढ़ाका में हुए आतंकी हमले में २० लोग मारे गए। इस दौरान ही ‘आयएस’ की यह नई चेतावनी सामने आयी है। ‘ट्विटर’ इस सोशल नेटवर्किंग साईट के ‘आयएस’ समर्थक अकांऊट पर नये हमले की चेतावनी दी गई है।

‘ब्रिटन के हिथ्रो हवाईअड्डे से अमरीका रवाना होनेवाले विमानों पर आतंकी हमले किये जायेंगे। ‘हिथ्रो हवाईअड्डा’, ‘लाँस एंजेलिस हवाईअड्डा’ या ‘जेएफके हवाईअड्डा’ इनमें से एक जगह बम रखेंगे’ इन शब्दों में ‘आयएस’ ने नये हमले की धमकी दी है। आतंकवादी संगठनों की ऑनलाईन गतिविधियों पर नजर रखनेवाले ‘साईट इंटेलिजन्स ग्रुप’ द्वारा यह चेतावनी प्रकाशित की गई है।
युरोप में हाल ही में हुए आतंकी हमले की पृष्ठभूमि पर ब्रिटन ने ‘आयएस’ की नयी चेतावनी गंभीरता से ली है। ब्रिटन के परिवहन मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने, आतंकवाद के खतरे का सामना करने के लिए सभी ने सतर्क रहने की जरूरत है, ऐसा आवाहन किया। साथ ही, ब्रिटन ने यात्रियों तथा नागरिकों की रक्षा के लिए अत्यावश्यक कदम उठाए हैं, ऐसा परिवहन मंत्री ने स्पष्ट किया। हवाई रक्षा संदर्भ के सभी मुद्दों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, ऐसा भी उन्होंने कहा।

पिछले महिने, अमेरिका के विदेश विभाग द्वारा दी गयी चेतावनी में युरोप के सार्वजनिक और बड़ी मात्रा में आयोजन किए जानेवाले कार्यक्रमों के स्थल, व्यापारी केंद्र, प्रवासी और परिवहन सेवा, प्रसिद्ध होटल इन जगहों पर ‘आयएस’ हमले कर सकता है, ऐसा कहा था। १० जून से लेकर १० जुलाई के बीच होनेवाली ‘युरो २०१६ फुटबॉल चॅम्पियनशिप’ प्रतियोगिता, साथ ही, जुलाई महिने के आखिर में होनेवाली ‘टूर दी फ्रान्स’ साइकिल प्रतियोगिता आतंकवादियों के हमले का निशाना बन सकते हैं, यह भी इस चेतावनी में कहा गया था।

सीरिया, तुर्की और उत्तर अफ्रिका से आनेवाले निर्वासितों की आड़ लेकर ‘आयएस’ के आतंकी युरोप में पहुँच रहे हैं। इन आतंकवादियों ने ही पॅरिस और ब्रुसेल्स पर हमला किया था, यह बात सामने आई थी। अब इनमे से कुछ आतंकवादी ९/११ से भी भीषण हमला करने की और युरोप पर रासायनिक हमला करने की चेतावनी दे रहे है। लंडन, पॅरिस, ब्रुसेल्स, रोम इन शहरों को लक्ष्य करने की चेतावनी ‘आयएस’ ने इससे पहले भी अपने वीडिओ से दी थी। इस पृष्ठभूमि पर नई धमकी ग़ौरतलब है।

One Response to "अमरीका और ब्रिटन के हवाई अड्डों पर आतंकी हमले होंगे"

  1. onkar wadekar   July 8, 2016 at 9:33 am

    क्या सही मायने मे आय एस की ताकत इतनी बढ़ गयी है की ट्विटर माध्यम से खुले आम अमरीका और ब्रिटन के हवाई अड्डोंपर हमले की चेतावनी दे रहे हैI तुर्की और बांग्लादेश जैसे दिल दहला देनेवाली घटनाओंका सिलसिलाओंको अंजाम देनेवाले आयएस संघटन को क्या सही मे ढूंढ के ख़त्म करना नामुमकिन है ? हाला की तुर्की, सीरिया, निर्वासितोंको पन्हा देने वाले यूरोपिय देश ये बिलकुल जानते थे की, निर्वासितोंकी आड़ यह आतंकी घुसपैठी करके ही रहेंगेI आनेवाले दिनों मे जरूर कोई बड़ा हादसा होने की संभावनाको नजर अंदाज नहीं किया जा सकता हैI

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.