अमरिका के फ्लोरिडा के एक स्कूल में हुए भीषण हत्याकांड में १७ लोगों की जान गई

इस साल अमरिका में घटी अंधाधुंध गोलीबारी की यह ३० वी घटना है   

फ्लोरिडा: अमरिका के फ्लोरिडा राज्य के पार्कलॅंड शहर के स्कूल में किए गए हत्याकांड में १७ लोगों की जान गयी है। बुधवार दोपहर को पार्कलॅंलैड में स्थित ‘मार्जोरी स्टोनमॅन डग्लस हाईस्कूल’ में यह दुर्घटना घटी है और हमलावर स्कूल से निकाला गया १९ साल का छात्र है। उसे सुरक्षा यंत्रणा ने कब्जे में लिया है। इस साल अमरिका में घटी अंधाधुंध गोलीबारी की यह ३० वी घटना है और स्कूल में गोलीबारी होने की यह १८ वी घटना है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है और किसी भी छात्र अथवा शिक्षक को स्कूल में असुरक्षित महसूस न हो, इन शब्दों में प्रतिक्रिया दर्ज की है।

फ्लोरिडा

बुधवार दोपहर को पौने तीन बजे के आस पास १९ वर्ष के निकोलस क्रुझ ने चेहरे  पर ‘गॅस मास्क’ लगाकर ‘स्मोक ग्रेनेड्स’ और ‘सेमीआटोमेटिक एआर-१५ रायफल’ लेकर स्कूल में प्रवेश किया। कक्षा में से छात्र और शिक्षकों को बाहर निकालने के लिए उसने ‘फायर अलार्म’ बजाया। इस वजह से छात्र और शिक्षकों ने बाहर आना शुरू किया, तब हमलावर ने रायफल से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू की। करीब आधे घंटे से ज्यादा समय तक यह गोलीबारी चल रही थी।

हमलावर क्रुझ ने शुरू की इस गोलीबारी से स्कूल में भगदड़ मच गयी। इसका फायदा उठाकर हमलावर स्कूल से बाहर भाग गया। क्रुझ ने की गोलीबारी में १७ लोगों की जान गयी है और १५ से अधिक घायल हुए हैं। घायलों में से ३ की प्रकृति गंभीर होने की जानकारी स्थानीय सूत्रों ने दी है। हमलावर स्कूल का ही छात्र है और उसे अनुशासन की वजह से स्कूल से निकाला गया था। क्रुझ ने उसकी ‘सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट’ के अकाउंट पर रायफल्स, गोलियां और बड़े छुरे हाथों में लेने की तस्वीरें डाली थी, यह बात सामने आयी है।

फ्लोरिडा के स्कूल में हुआ यह भीषण हत्याकांड अमरिका में इस साल हुआ १८ वा स्कूली हत्याकांड है और अंधाधुंध गोलीबारी की ३० वी घटना है। नए साल में सिर्फ डेढ़ महीने के अन्दर घटे इन हत्याकांडों की वजह से अमरिका में ‘गन कण्ट्रोल’ का मुद्दा फिर एक बार जोर पकड रहा है। अमरिका के वरिष्ठ सिनेटर क्रिस मर्फी ने संसद में इस घटना पर बोलते समय, इस तरह की हत्याकांडों की घटनाएं सिर्फ अमरिका में ही बड़े पैमाने पर घट रही हैं और यह सरकारी स्तरपर असफलता के परिणाम हैं, इन शब्दों में नाराजगी जतायी है।

बुधवार को सुबह अमरिका में स्थित फोर्ड मीड रक्षातल पर नॅशनल सिक्यूरिटी एजेंसीके मुख्यालय के परिसर में हुयी एक दुर्घटना में एनएसएअधिकारी के साथ तीन लोग घायल हुए हैं। इस मामले में गाड़ी के दो संदिग्धों को कब्जे में लिया गया है और एफबीआयने यह आतंकवाद का हिस्सा नहीं है, ऐसा खुलासा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.