अमरिका के सैनिक इजराइल में दाखिल

जेरुसलेम: खाड़ी में तनाव बढ़ रहा है ऐसे में अमरिकी सैनिक इस्रायल में दाखिल हुए हैं। अमरिका और इस्रायल के बीच ‘जुनिपर कोब्रा’ इस युद्धाभ्यास के लिए अमरिकी सेना इस्रायल में उतरी है, ऐसी खबर स्थानीय न्यूज़ चैनल ने दी है। इस्रायल पर बड़ा मिसाइल हमला हुआ तो किस तरह से प्रत्युत्तर दिया जा सकता है, इस पर यह युद्धाभ्यास आधारित है, यह जानकारी सामने आ रही है। इस्रायल का लेबेनीज लष्कर और हिजबुल्लाह के साथ का तनाव बढ़ने की कगार पर है, ऐसे में अमरिका और इस्रायल के बीच इस युद्धाभ्यास की तरफ देखा जा फरहा है।

आने वाले कुछ घंटों में अमरिका और इस्रायल के बीच यह युद्धाभ्यास शुरू होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। दोनों देशों के हजारों सैनिक इस युद्धाभ्यास में शामिल होने वाले हैं। इस युद्धाभ्यास की रूपरेखा अभी तक घोषित नहीं की गई है। अमरिका और इस्रायल के लष्कर के बीच हर दो साल में ‘जुनिपर कोब्रा’ यह युद्धाभ्यास किया जाता है। वर्तमान का यह नौंवा युद्धाभ्यास है। इसके पहले सन २०१६ में दोनों देशों की बीच युद्धाभ्यास पूरा हुआ था। दो सालों पहले के इस युद्धाभ्यास में अमरिका के करीब ३२०० सैनिक शामिल हुए थे। इस साल मिसाइल हमलाविरोधी यह युद्धाभ्यास है, ऐसा कहा जाता है।

जुनिपर कोब्रा, युद्धाभ्यास, अमरिकी सैनिक, इस्रायल, दाखिल, जेरुसलेम, आतंकवादी

अमरिका अथवा इस्रायल के लष्कर ने इस युद्धाभ्यास पर बात करना टाला है। लेकिन दोनों देशों के बीच का यह युद्धाभ्यास लेबेनॉन के हिजबुल्लाह के खिलाफ है, ऐसा दावा किया जा रहा है। हिजबुल्लाह इस ईरान समर्थक आतंकवादी संगठन के पास १० से १५ हजार लघु और मध्यम अंतर के मिसाइल हैं। उसीके साथ ही हिजबुल्लाह के ५० हजार आतंकवादी लेबेनॉन में सज्ज हैं, ऐसा आरोप इस्रायल कर रहा है। हिजबुल्लाह के इन आतंकवादियों की तरफ से अपनी सुरक्षा को खतरा है, ऐसा इस्रायल ने कहा है।

पिछले कुछ दिनों से इस्रायल और लेबेनॉन के बीच तनाव निर्माण हुआ है। हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन के दक्षिण सीमा इलाके में मिसाइलों का भण्डारण करने का दावा इस्रायल कर रहा है। लेबेनॉन का लष्कर हिजबुल्लाह की इन कार्रवाइयों की तरफ नजरअंदाज कर रहा है, ऐसी टीका इस्रायल ने की थी। ईरान ने लेबेनॉन में मिसाइलों का कारखना शुरू किया है, ऐसा इस्रायल का कहना है। चार दिनों पहले रशिया के दौरे पर गए इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ हुई चर्चा में भी मुद्दा उपस्थित किया था। साथ ही रशिया लेबेनॉन और सीरिया में ईरान की इन गतिविधियों को समय पर ही रोके, ऐसा आवाहन भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने किया था।

साथ ही लेबेनॉन के सीमा इलाके से इस्रायल में घुसपैठ हो रही है, ऐसी घटनाएँ भी सामने आईं हैं। लेबेनॉन में हो रही इस घुसपैठ को रोकने के लिए इस्रायल ने अपनी सीमा पर स्थित दिवार की ऊंचाई बढाना शुरू किया है। इस पर हिजबुल्लाह ने आक्षेप लिया है। इस्रायल ने सदर दिवार का निर्माण कार्य नहीं रोका तो सीमा पर तैनात इस्रायली सैनिकों पर गोलीबारी करने की धमकी हिजबुल्लाह ने दी है।

दौरान, इसके पहले ही सीरिया में ईरान और हिजबुल्लाह की गतिविधियों की वजह से भी इस्रायल ने सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर हमले करने का इशारा दिया था। उसमें हिजबुल्लाह और इस्रायल के बीच इस बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर, इस्रायल और लेबेनॉन के बीच युद्ध कई चिंगारी भड़केगी, ऐसा दावा पश्चिमी और खाड़ी के विश्लेषक तथा मीडिया कर रहे हैं।

लेकिन ‘तीसरा लेबेनॉन युद्ध नहों भड़केगा’, ऐसा आश्वासन इस्रायल के रक्षामंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने दिया है। लेकिन, इसके लिए लेबेनॉन ने हिजबुल्लाह की इस्रायल विरोधी गतिविधियाँ रोकना आवश्यक है। अन्यथा इसके परिणाम लेबेनीज जनता को भी भुगतने पड़ सकते हैं और उसके लिए इस्रायल जिम्मेदार नहीं होगा, ऐसा भी लिबरमन ने इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.