कोरोना की चुनौती के विरोध में जागतिक एकजुट हो – भारत के विदेश मंत्री का आवाहन

माटेरा – सारी दुनिया को ग्रस्त करनेवाली कोरोना की महामारी का जागतिक एकजुट से सामना करना आवश्यक है, ऐसा आवाहन भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया। उसी समय, कोरोना की महामारी के बाद, दुनिया उत्पादन के लिए एक ही देश पर निर्भर नहीं रह सकती, उत्पादन का विकेंद्रीकरण करना आवश्यक है, ऐसा विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा। ‘दुनिया की फैक्ट्री’ ऐसी पहचान होनेवाले चीन पर अब उत्पादन के लिए निर्भर नहीं रह सकते, ऐसा संदेश जयशंकर ने राजनीतिक भाषा में दिया है। 

इटली में शुरू हो रही जी२० परिषद के लिए जयशंकर इस देश में दाखिल हुए। उस समय उन्होंने ब्रिटेन, जापान, कनाडा, सऊदी अरब, मेक्सिको और इटली के विदेश मंत्रियों के साथ चर्चा की। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉम्निक राब के साथ द्विपक्षीय सहयोग पर अहम चर्चा होने की जानकारी जयशंकर ने दी है। उसी समय, कोरोना की महामारी के कारण उद्भवित परिस्थिति को मात देने के लिए, जागतिक स्तर पर सहयोग और एकजुट आवश्यक होने का एहसास भारत के विदेश मंत्री ने करा दिया।

कोरोना की जागतिक चुनौती के लिए, जागतिक स्तर पर एकजुट यही जवाब हो सकता है। उत्पादन से लेकर कोरोनाप्रतिबंधक टीकों के निर्माण तक सभी मोरचों पर यह एकजुट महत्वपूर्ण साबित होती है, ऐसा जयशंकर ने कहा। उसी के साथ कोरोना की महामारी के कारण जागतिक स्तर पर उत्पादन क्षेत्र का विकेंद्रीकरण आवश्यक बना है, यह बताकर भारत के विदेश मंत्री ने यह दावा किया कि कोरोना की महामारी ने सिखाया यह सबक है। इस मोरचे पर विविधता होना यह वर्तमान समय में बहुत बड़ी आवश्यकता बन चुकी है और उसका प्रतिबिंब अन्तर्राष्ट्रीय नीतियों में दिखाई देगा, ऐसी उम्मीद विदेश मंत्री जयशंकर ने व्यक्त की।

इसी बीच, जी७ परिषद में, कोरोना की महामारी चीन ने ही फैलाई, इन आरोपों की पुष्टि हुई थी। इस परिषद में सदस्य देशों ने चीन की आलोचना की थी। जी२० में भी उसकी पुनरावृत्ति हो सकती है। कोरोना की महामारी के कारण हुई अपरिमित हानि के लिए चीन ज़िम्मेदार है, यह आरोप अधिक से अधिक तीव्र बनता चला जा रहा है और ‘वुहान लॅब लीक थिअरी’ को नकारना अब चीन समेत चीन के अन्तर्राष्ट्रीय समर्थकों के लिए भी मुश्किल बना है। इसी कारण, इस जी२० परिषद को बहुत बड़ा राजनीतिक और सामरिक महत्व आया दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.