भारत और अमरीका के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा – ‘५जी’ के लिए भारत-अमरीका में साझेदारी की संभावना

नई दिल्ली – भारत और अमरीका के बीच मुक्त व्यापार समझौते की संभावनाएँ टटोलीं जा रहीं होकर, भारतीय वाणिज्यमंत्री पीयूष गोयल और अमरिकी वाणिज्यमंत्री विल्बर रॉस के बीच में इस विषय पर चर्चा हुई। मुक्त व्यापार समझौते से पहले एक सीमित व्यापार समझौता दोनों देशों में होना चाहिए, इसपर सहमति हुई, ऐसी ख़बर है। वहीं, भारत और अमरीका के बीच आर्थिक सहयोग महत्त्वपूर्ण है, ऐसा ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ (यूएसआईबीसी) की अध्यक्षा निशा बिस्वाल ने रेखांकित किया है। अमरीका और भारत के बीच ‘५जी’ क्षेत्र में साझेदारी होने की संभावना है, ऐसा बिस्वाल ने कहा है।

मुक्त व्यापार

पिछले हफ्ते ही पीयूष गोयल ने कहा था कि भारत अमरीका, ब्रिटेन और युरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने के लिए उत्सुक है। भारत व्यापार संबंधी सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। इसके लिए कोई भी रेड लाइन नहीं खींची है, ऐसा गोयल ने कहा।

इस पृष्ठभूमि पर गोयल ने अमरीका के वाणिज्यमंत्री रॉस से टेलीफोन पर बातचीत की। इस समय दोनों देशों में विचाराधीन और विवादित मुद्दों पर चर्चा शुरू रखने पर ज़ोर दिया गया है। साथ ही, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार सहयोग के लिए पूरक बातों को पहचानकर, मुक्त व्यापारी समझौते की संभावनाओं पर चर्चा की गई। लेकिन उससे पहले, दोनो देशों के बीच प्रारंभिक सीमित व्यापार समझौता करने पर भारत के वाणिज्यमंत्री गोयल और अमरीका के वाणिज्यमंत्री रॉस ने तैयारी दर्शायी है।

पिछले हफ्ते, अमरीका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लीगटीझर के साथ गोयल ने इसी सीमित व्यापार समझौते के संदर्भ में चर्चा की थी। दोनों देशों के आपसी हित को मद्देनज़र रखते हुए, उनके बीच का सहयोग अधिक व्यापक हो रहा है, ऐसा गुरुवार को ‘इंडिया-यूएस सीईओ फोरम’ को संबोधित करते हुए वाणिज्यमंत्री गोयल ने कहा।

इसी दौरान, ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ ने २१ से २२ जुलाई के बीच ‘इंडिया आईडिया समिट’ का आयोजन किया है। इस समिट में प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए हिस्सा लेंगे। ‘इंडिया आइडिया समिट’ में भारत और अमरीका के बीच के सहयोग पर व्यापक रूप से चर्चा होगी, ऐसा ‘यूएसआईबीसी’ की अध्यक्षा निशा बिस्वाल ने कहा है। कोरोना की महामारी के दौर में वैश्विक सप्लाई श्रृंखला तहस-नहस हुई है। ऐसे दौर में भी भारत और अमरीका के बीच का सहयोग मजबूत हो गया है और दोनों देश कोरोना वैक्सीन के लिए एकसाथ काम कर रहे हैं, ऐसा बिसवाल ने कहा। साथ ही, तंत्रज्ञान के क्षेत्र में भारत और अमरीका के बीच सहयोग अधिक व्यापक हो जाएगा। ‘५जी’ नेटवर्क क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग की संभावना है,  ऐसा बिस्वाल ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.