जी20 परिषद की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी की अन्तर्राष्ट्रीय नेताओं के साथ चर्चा

रोम – इटली के रोम मैं आयोजित की गई जी20 की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन, के साथ मुलाकात हुई। ईसाई धर्मियों के प्रमुख धर्मगुरु आदरणीय पोप फ्रान्सिस से प्रधानमंत्री मोदी ने भेंट की। पोप फ्रान्सिस को प्रधानमंत्री मोदी ने इस समय भारत दौरे का आमंत्रण दिया है।

जी20 परिषदवेटिकन सिटी में प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रान्सिस से मुलाकात की। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल भी इस समय उपस्थित थे। आदरणीय पोप फ्रान्सिस से भेंट हुई और उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर हमें मिला, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया में कहा है। साथ ही, पोप फ्रान्सिस को मैंने भारत दौरे का आमंत्रण भी दिया, ऐसी जानकारी प्रधानमंत्री ने दी।

साथ ही, रोम में प्रधानमंत्री मोदी की अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो से मुलाकात हुई। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय चर्चा हुई होकर, यह चर्चा फलदाई साबित हुई ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा है। भारत और फ्रान्स का कई क्षेत्रों में व्यापक सहयोग स्थापित हुआ है और आज की चर्चा इस सहयोग को अधिक ही बढ़ावा देगी, ऐसा भरोसा प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री के साथ संपन्न हुई द्विपक्षीय चर्चा पर भी प्रधानमंत्री ने संतोष ज़ाहिर किया। साथ ही, जी-20 की बैठक में जर्मनी की चॅन्सेलर अँजेला मर्केल, दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-इन, संयुक्त राष्ट्र संगठन के महासचिव अँटोनियो गुतेरस के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने संवाद किया। रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ग्लास्गो की भेंट करनेवाले होकर, जलवायु बदलाव के संदर्भ में होनेवाली परिषद को संबोधित करेंगे।

इसी बीच, जागतिक जलवायु बदलाव, कोरोना की महामारी के बाद अर्थव्यवस्था पहले जैसी करने की कोशिशें, अफगानिस्तान की परिस्थिति और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र का तनाव, इन सब बातों की पृष्ठभूमि पर, इटली के रोम में हो रही जी20 परिषद का महत्व प्रचंड मात्रा में बढ़ा है। इस परिषद का इस्तेमाल करके प्रधानमंत्री मोदी भारत का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव अधिक ही बढ़ा रहे हैं, ऐसा दावा पाकिस्तान के एक विश्लेषक ने किया।

इसी बीच, भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रिंगला ने, अगले साल भारत कोरोना के लगभग ५ अरब टीके तैयार करेगा, ऐसा ऐलान किया। ये टीके दुनियाभर में वितरित किए जाएँगे, ऐसा विदेश सचिव ने घोषित किया है। कोरोना विरोधी लड़ाई में भारत ने दुनिया के लिए दिया यह योगदान होगा, ऐसा श्रिंगला ने आगे कहा। जी20 परिषद की पृष्ठभूमि पर भारत के विदेश सचिव ने यह घोषणा की होने का दावा कुछ न्यूज़ एजेन्सियों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.