भारत ने किया चीन के ४३ ऐप्स पर पाबंदी लगाने का ऐलान

नई दिल्ली/बीजिंग – चीन से भारत पर बड़ी मात्रा में सायबर हमले होने की रपट सामने आ रही है, ऐसे में भारत ने चीन के अन्य ४३ ऐप्स पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है। इन ऐप्स में शॉपिंग, वीडियो एवं डेटिंग ऐप्स का समावेश है। चीन और पाकिस्तान की यंत्रणा भारत के खिलाफ जासूसी करने के लिए डेटिंग ऐप्स एवं वेबसाईट्स का इस्तेमाल करने में जुटी होने की जानकारी सुरक्षा यंत्रणा ने पहले ही साझा की थी। इस वजह से चीन के ऐप्स पर लगाई गई पाबंदी ध्यान आकर्षित कर रही है।

chinese-app-bannedगलवान घाटी में चीन द्वारा किए गए कायराना हमले के बाद भारत ने चीन के खिलाफ लगातार आक्रामक निर्णय लिया है। इसमें चीन के ऐप्स पर पाबंदी लगाने का निर्णय बड़ा अहम समझा जाता है। इसके अनुसार जून में ५९, जुलाई में ४७, सितंबर में ११८ और अब ४३ चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगाई गई है। इन ४३ ऐप्स में नामांकित चीनी उद्यमी जैक मा के अलीबाबा कंपनी के चार ऐप्स का भी समावेश है। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया।

देश की सुरक्षा के लिए खतरे का कारण घोषित करके इन ऐप्स पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया गया है। इनमें प्रमुखता से डेटिग ऐप्स होने की बात कही जा रही है। इन ऐप्स का इस्तेमाल करके अधिकारी एवं सैनिकों को लक्ष्य करके उन्हें जाल में फंसाने की कोशिश की जाती है। ऐसी शिकायतें प्राप्त होने पर इन ऐप्स पर पाबंदी लगाने की कार्रवाई की गई है, यह जानकारी सामने आ रही है। इससे पहले भी चीन एवं पाकिस्तान की यंत्रणा ने भारत पर सायबर हमले करने के लिए अलग अलग विकल्पों का इस्तेमाल करने की खबरें प्राप्त हुई थीं।

chinese-app-bannedइसी बीच सिंगापुर की सायबर सुरक्षा से संबंधित एक कंपनी ने भारत पर सायबर हमले करनेवाले गुटों की जानकारी सार्वजनिक की है। इसमें चार गुटों का समावेश है और इनमें से दो गुट चीनी, एक पाकिस्तानी और एक उत्तर कोरिया से संबंधित है। इन तीनों देशों में स्थित गुट भारत पर कर रहे सायबर हमलों के लिए चीन, पाकिस्तान और उत्तर कोरिया की हुकूमत की सहायता प्राप्त हो रही हैं, ऐसी आशंका भी वर्णित कंपनी ने अपनी रपट में व्यक्त की है। इससे पहले अमरीका, ब्रिटेन एवं अन्य पश्‍चिमी देशों ने उन पर हो रहे सायबर हमलों में चीन का हाथ होने का आरोप किया था।

कुछ सप्ताह पहले भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने देश पर हो रहे सायबर हमले और सायबर क्षेत्र के अपराधिक मामलों में करीबन ५०० प्रतिशत बढ़ोतरी होने की बात कही थी। इस पर डोवल ने चिंता जताकर देशवासियों को इस मोर्चे पर सावधानी बरतने का आवाहन किया। चीन के साथ भारत के संबंध बिगड़े हैं और ऐसे में नज़दीकी दिनों में चीन से अधिक तीव्रता वाले सायबर हमले होने की संभावना बढ़ी है। इस पृष्ठभूमि पर भारत सरकार चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगाकर सुरक्षा के लिए आवश्‍यक सावधानी बरतती हुई दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.