‘जी २०’ परिषद की पृष्ठभूमि पर भारत और अमरीका के विदेशमंत्रियों में चर्चा

नई दिल्ली – ‘जी २०’ परिषद की पृष्ठभूमि पर भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर की अमरीका, रशिया, फ्रान्स और सौदी अरब के विदेशमंत्रियों से चर्चा हुई। अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन के साथ वैश्विक स्तर की चुनौतियों पर खुले माहौल में चर्चा होने का बयान जयशंकर ने किया। ऐसे में भारत अमरीका का ‘ग्रेट पार्टनर’ होने का बयान अमरिकी विदेशमंत्री ने किया  है। भारत के साथ अमरीका रशिया-यूक्रेन युद्ध समेत विश्व की हर समस्या पर चर्चा कर रही है, यह जानकारी अमरिकी विदेशमंत्री ने इस दौरान प्रदान की।

यूक्रेन युद्ध के दौरान इंडोनेशिया की राजधानी बाली में ‘जी २०’ के विदेशमंत्रियों में बैठक हुई। इस बैठक में जयशंकर ने चीन के विदेशमंत्री वैंग ई से चर्चा की थी। शुक्रवार को जयशंकर ने रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह, फ्रान्स के विदेशमंत्री कैथरिन कोलोना, सौदी अरब के विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल बिन फरहान से द्विपक्षीय चर्चा की। साथ ही अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन के साथ हुई विदेशमंत्री एस.जयशंकर की चर्चा ध्यान आकर्षित कर रही है।

‘जी २०’ परिषद में यूक्रेन पर हमला कर रहे रशिया के विरोध में एकजुट की कोशिश अमरीका करेगी, ऐसा इस बैठक से पहले ही स्पष्ट किया गया था। यूक्रेन युद्ध में किसी एक देश का पक्ष नहीं लेंगे, ऐसी लगातार भूमिका अपना रहे भारत पर नए से दबाव बनाने के अवसर के तौर पर अमरीका इस ‘जी २०‘ परिषद को देख रही थी। अमरिकी विदसमंत्री ने हमारा देश भारत को अहम भागीदार देश रहा है, यह ‘संदेश’ इस दौरान दिया। साथ ही यूक्रेन युद्ध के साथ विश्व की हर समस्या पर अमरीका भारत से चर्चा कर रही है, यह भी विदेशमंत्री ब्लिंकन ने कहा है।

पिछले डेढ़ साल से भारत के साथ अमरीका का संवाद आगे बढ़ाने के लिए हम कोशिश कर रहे हैं, ऐसा सूचक बयान विदेशमंत्री ब्लिंकन ने इस दौरान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.