जॉर्जिया का नाटो में समावेश भयानक संघर्ष को निमंत्रण देगा – रशिया के प्रधानमंत्री की चेतावनी

मॉस्को / त्बिलिसी: जॉर्जिया ने नाटो में शामिल होने का खतरा ना उठाएं। क्योंकि इस लष्करी संघटना में जॉर्जिया का प्रवेश भयानक नए संघर्ष को निमंत्रण देने वाला ठहरेगा, ऐसी चेतावनी रशिया के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने दी है। साथ ही सन २००८ वर्ष में रशिया के साथ हुए युद्ध की याद रशियन प्रधानमंत्री ने जॉर्जिया को दिलाई है। दौरान जॉर्जिया के बागी प्रांत में सेना तैनात करके रशिया अपनी सुरक्षा को चुनौती देने का आरोप जॉर्जिया के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

मंगलवार को यूरोपीय महासंघ ने जॉर्जिया के सार्वभौमत्व एवं प्रादेशिक एकता को समर्थन होने की बात घोषित की थी। साथ ही जॉर्जिया के अब्खाझिया और साउथ ओसेटिया इस बागी प्रांत में रशियन लष्कर की तैनाती पर्व यूरोपीय महासंघ ने प्रश्न उपस्थित किया था। इसे व्यतिरिक्त लातविया, लिथुआनिया और पोलैंड इन देशों ने जॉर्जिया के नाटो में शामिल होने को अपना समर्थन होने की बात घोषित की थी। नाटो ने भी जॉर्जिया के समावेश के संकेत दिए थे।

जॉर्जिया, नाटो, समावेश, भयानक संघर्ष, निमंत्रण, रशिया, दिमित्री मेदवेदेव, चेतावनीनाटो एवं यूरोपीय महासंघ के इस गतिविधियों पर रशियन प्रधानमंत्री ने जॉर्जिया को संबोधित करके धमकी दी है। जॉर्जिया गैर-जिम्मेदाररूप से नाटो में प्रवेश करने के लिए गतिविधियां करने की आलोचना रशियन प्रधानमंत्री ने की है। जॉर्जिया के यह प्रयत्न इस क्षेत्र में शांति खतरे में ला सकती है, ऐसा आरोप प्रधानमंत्री मेदवेदेव ने किया है। रशिया के इस सूचना के बाद जॉर्जिया में नाटो में प्रवेश किया, तो फिर एक बार भीषण संघर्ष भड़क सकता है, ऐसा कहकर मेदवेदेव ने २००८ वर्ष में लड़े हुए संघर्ष की याद दिलाई थी।

रशिया और जॉर्जिया में संघर्ष को १० वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। इस निमित्त से रशियन रेडियो से बोलते हुए प्रधानमंत्री मेदवेदेव ने जॉर्जिया को धमकाया है। सन २००८ वर्ष में मेदवेदेव ने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष होते हुए जॉर्जिया के रशिया समर्थक अब्खाझिया और साउथ ऑसेटिया इन दो प्रांतों में जॉर्जिया के विरोध में बगावत हुई थी।

जॉर्जिया में लोकनियुक्त सरकार मंजूर ना होने की बात कहकर अब्खाजिया और साउथ ऑसेटिया ने स्वतंत्रता घोषित की थी। इन दोनों प्रांत का कब्जा लेने के लिए जॉर्जिया ने अब्खाझिया एवं साउथ औसेटिया में रशिया समर्थक बागियों पर हमले करने शुरू किए हैं। इस संघर्ष में रशिया शामिल होकर जॉर्जिया के लष्कर को अब्खाझिया और साउथ ऑसेटिया से वापसी करने के लिए विवश किया था। इसकी याद दिलाते हुए रशिया ने जॉर्जिया को युद्ध की चेतावनी देने का आरोप दावा किया जाता है।

पर जॉर्जिया के राष्ट्राध्यक्ष जिओर्गी मार्ग्वेलाश्विली ने रशिया की धमकियों को न डरने की बात सूचित की है। जॉर्जिया के सार्वभौमत्व के विरोध में रशिया शुरू होनेवाली गतिविधियां मतलब आक्रामकता और अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन होकर रशिया जॉर्जिया पर कब्जा प्राप्त करने की तैयारी कर रहा है, ऐसी आलोचना जॉर्जियन राष्ट्राध्यक्ष ने की है। अब्खाझिया और साउथ ऑसेटिया में रशिया के घुसपैठ के बाद रशियन लष्कर की जॉर्जिया के सीमा पर आक्रामकता बढ़ाने का आरोप राष्ट्राध्यक्ष मार्ग्वेलाश्विली ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.