इम्रान खान को पाकिस्तान की अदालत से राहत

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान को इस्लामाबाद उच्च अदालत ने दो हफ्ते सुरक्षा प्रदान की है। दाखिल किए गए सभी मुकदमों के मामलों में इम्रान खान को दो हफ्तों के लिए सर्वोच्च अदालत ने जमानत मंजूर की है। इस वजह से खान और उनके सहयोगियों को काफी बड़ी राहत मिलती दिख रही है। इसके बावजूद पिछले तीन दिनों से पाकिस्तान में हुई हिंसा और संपत्ति के हुए नुकसान के मामले में इम्रान खान के विरोध में नए अपराधिक मामले दाखिल किए जाएंगे, ऐसी चेतावनी अंदरुनि रक्षा मंत्री राणा सनाउल्लाह ने दी है। इस देश के विश्लेषक भी यही कह रहे है कि, पाकिस्तान की सेना और सरकार इम्रान खान को नहीं बक्शेंगे। 

अदालतधोखादड़ी के मामले में इम्रान खान की गिरफ्तारी हुई थी। लेकिन, यह गिरफ्तारी हमें खत्म करने की साज़िश का हिस्सा होने का बयान करके इम्रान खान ने पाकिस्तान की जनता को सड़क पर उतर आने को कहा था। इसके बाद इम्रान खान के समर्थकों ने पूरे देश में हिंसा और आगजनी शुरू की थी। पाकिस्तानी सेना के ठिकानों के साथ सेना अधिकारी और सैनिकों पर हमले करके इम्रान खान के समर्थकों ने अराजकता फैलाई थी। इसके पाकिस्तान को गंभीर परिणाम भुगतने पड़े और करोड़ों रुपयों की संपत्ति का नुकसान हुआ। साथ ही इस हिंसा में हताहत हुए लोगों की पुख्ता संख्या अभी भी सामने नहीं आयी है। इसका पाकिस्तानी सेना ने गंभीर संज्ञान लिया है।

इसी वजह से इस्लामाबाद उच्च अदालत ने सभी मामलों में इम्रान खान को दो हफ्तों के लिए जमानत मंजूर की है। लेकिन, अभी भी इम्रान खान की पुरी तरह से रिहाई नहीं होगी, ऐसे दावे पाकिस्तान के निरिक्षक कर रहे हैं। पाकिस्तान के अंदरुनि रक्षा मंत्री राणा सनाउल्लाह ने यह बयान किया है कि, पिछले तीन दिन हुई हिंसा के लिए इम्रान खान का उकसाना ही ज़िम्मेदार है। साथ ही खान समर्थकों ने हथियारों का इस्तेमाल करने के मुद्दे पर भी राणा सनाउल्लाह ने ध्यान आकर्षित किया है। फिलहाल अदालत से प्राप्त हुई सुरक्षा के कारण इम्रान खान को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। लेकिन, आगे के समय में इम्रान खान पर नए अपराधिक मामले दर्ज़ किए जाएंगे, ऐसा सनाउल्लाह ने स्पष्ट किया।

पाकिस्तान के पत्रकार और विश्लेषक भी उनपर हमले करने के लिए उकसाने वाले इम्रान खान को नहीं बक्शेंगे, यह कहा है। आगे के समय में इम्रान खान और उनके पार्टी के नेताओं को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, यही इन सभी का कहना है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.