पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना की

लाहोर – ‘पाकिस्तान के साथ ही आज़ाद हुआ भारत अपनी जनता की आवश्यकता के अनुसार स्वतंत्र विदेश नीति तय करके अधिक से अधिक आत्मनिर्भर हो रहा है। पाकिस्तान के शासकों को यह मुकाम हासिल करना संभव नहीं हुआ। उल्टा वह यह सुना रहे हैं कि ‘भीखमंगों को चुनने का अधिकार नहीं होता’, ऐसा कहकर विपक्षी नेता इम्रान खान ने पाकिस्तान की सरकार पर तोंप चलाई। साथ ही भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की इम्रान खान ने सराहना की।

स्वतंत्र विदेश नीतिलाहोर में आयोजित सभा में बोलते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने पाकिस्तान की सरकार पर कड़ी आलोचना की। भारत ने अन्य देशों के साथ रणनीतिक भागिदारी विकसित की है। भारत अमरीका का रणनीतिक भागीदार देश है। फिर भी भारत ने रशिया से सहूलियत की कीमत पर प्राप्त होनेवाला ईंधन खरीदा। अमरीका ने इसे विरोध किया तो भी भारत ने उसकी परवाह नहीं की। उल्टा, पाकिस्तान यह अमरीका का रणनीतिक भागीदार देश नहीं है। फिर भी पाकिस्तान की सरकार रशिया से ईंधन खरीदने का साहस नहीं दिखा सकी, ऐसी तीखीं आलोचना इम्रान खान ने की।

इस सभा में इम्रान खान ने भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर का वीडियो दिखाया। भारत रशिया से ईंधन खरीदकर युक्रेन का युद्ध प्रायोजित क्यों कर रहा है, ऐसा सवाल एक पश्चिमी पत्रकार ने जयशंकर से किया। इसपर जयशंकर ने दिया मुँहतोड़ जवाब इस वीडियो में था। भारत से भी कई ज़्यादा मात्रा में युरोपियन देश रशिया से ईंधन खरीद रहे हैं। इस बात पर जयशंकर ने ध्यान आकर्षित किया था। इसका हवाला देकर इम्रान खान ने, ‘पाकिस्तान के नेता क्या ऐसा साहस दिखा सकेंगे?’ यह सवाल इस सभा में किया।

हम रशिया से सहुलियत की कीमत पर ईंधन खरीदने की तैयारी में थे। लेकिन, बाद में सत्ता पर बनी सरकार यह साहस दिखा नहीं सकी। उल्टा भीखमंगों को चुनने की आज़ादी नहीं हो सकती, ऐसा ये लोग पाकिस्तान की जनता को सुना रहे हैं, ऐसी आलोचना इम्रान खान ने की। इसी बीच, इम्रान खान ने भारतीय विदेश नीति की पहले भी सराहना की थी। अपनी जनता के हित के लिए भारत किसी की भी परवाह नहीं कर सकता, ऐसा इम्रान खान ने कहा था। लेकिन, हम पाकिस्तान के लिए रशिया से रियायती कीमत पर ईंधन खरीदने की तैयारी में थे, यह इम्रान खान ने किया दावा खोखला होने का आरोप पाकिस्तान से ही लगाया जा रहा है। रशियन ईंधन का शुद्धीकरण करनेवाले प्रकल्प पाकिस्तान में हैं ही नहीं। इस वजह से पाकिस्तान रशिया से ईंधन खरीद ही नहीं सकता, ऐसा पाकिस्तान के विश्लेषक कह रहे हैं। फिर भी बार बार इम्रान खान यह मुद्दा उठाकर जनता को गुमराह कर रहे हैं, यह आरोप विश्लेषक लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.