इम्रान खान की रिहाई के बाद पाकिस्तान में बंद हुई हिंसा – आगे अधिक भयंकर संघर्ष होने की संभावना बढ़ी

इस्लामाबाद – पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत के आदेश पर इम्रान खान की गुरुवार को रिहाई हुई। लेकिन, उससे पहले पाकिस्तान में हुई हिंसा में ५० लोग मारे गए और सौ से अधिक घायल हुए। इसके अलावा हज़ारों प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी हुई। यह अधिकृत स्तर पर साझा हुई जानकारी है। वास्तव में पिछले दो दिनों में पाकिस्तान को काफी बड़ा नुकसान होने की बात दिख रही है। पाकिस्तान के रुपये की बड़ी गिरावट हुई हैं और एक अमरिकी डॉलर अब पाकिस्तान के तीनसौ रुपये के बराबर हुआ हैं। इसके बावजूद इम्रान खान की रिहाई के बाद भी पाकिस्तान में अंदरुनि संघर्ष खत्म नहीं होगा, इसके स्पष्ट आसार दिख रहे है। 

रिहाईगुरुवार को पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने इम्रान खान की रिहाई के आदेश जारी किए। इसपर शासक पार्टी की नेता मरिअम औरंगझेब ने कड़ी आलोचना की। सर्वोच्च अदालत के न्यायाधीस की सास इम्रान खान की पार्टी की सदस्य है, इसपर मरिअर औरंगझेब ने ध्यान आकर्षित किया। इससे इम्रान खान की रिहाई के बाद पाकिस्तान में हुआ हुए अरबों रुपयों के नुकसान और ५० लोगों की हुई मौत की ज़िम्मेदारी भी सर्वोच्च अदालत के न्यायाधीश उठाएं, ऐसी फटकार मरिअम औरंगझेब ने लगाई। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने इम्रान खान से गुहार लगाकर यह कहा है कि, इस मामले को अधिक बिगड़ने ना दे।

गुरुवार दोपहर तक पाकिस्तान में होती रही आगजनी और तोड़ फोड़ इम्रान खान की रिहाई के बाद खत्म हुई। लेकिन, पाकिस्तान में फिर से गृहयुद्ध छिड़ेगा, इसके आसार अभी से दिखाई देने लगे हैं। जिन्होंने हिंसा की उन्हें खुला छोड़ा नहीं जाएगा, उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी, यह ऐलान प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने किया है। सेनाप्रमुख जनरल असिम मुनीर ने भी दंगाई की पहचान करके उन्हें शासन किया जाएगा, ऐसी चेतावनी दी है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना प्रमुख को ही लक्ष्य करने की तैयारी इम्रान खान और उनके सहयोगियों ने जुटाई दिख रही है। 

पाकिस्तान सेना के असंतुष्ट अधिकारियों का गुट इम्रान खान के पक्ष में और मौजूदा सेनाप्रमुख जनरल मुनीर के विरोध में खड़ा है। हिंसक प्रदर्शन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश सेनाप्रमुख जनरल असिम मुनीर ने दिए थे। लेकिन, यह आदेश स्वीकार ने से खैबर पख्तुनख्वान के सेना अधिकारियों ने इन्कार किया था। उसे निष्कासित किया गया है। इससे पाकिस्तान की सेना में दरार होने की जानकारी दुनिया को ज्ञात हुई।

पाकिस्तान के नौसेनाप्रमुख और वायुसेनाप्रमुख भी जनरल मुनीर पर नाराज़ होने के दावे किए जा रहे हैं। इस वजह से आगे के समय में जनरल मुनीर पर इम्रान खान और उनके समर्थक अलग स्तर के हमले करेंगे, ऐसे आसार दिख रहे है। लेकिन, इम्रान खान की ‘तेहरिक ए इन्साफ’ पार्टी के कुछ नेता विदेशी शक्तियों से संबंध बना होने का आरोप लगाना शुरू हुआ है। इम्रान खान के पार्टी के कुछ सहयोगियों ने ही उनकी गिरफ्तारी करवायी, यह आरोप भी इस नेता ने लगाया है।

इस तरह से पाकिस्तान में सीर्फ राजनीतिक ही नहीं, बल्कि सैन्य स्तर पर भी विवाद बढ़ता दिख रहा है। पाकिस्तान की सेना एकसंघ नहीं रही। उल्टा सेना अधिकारियों की स्पर्धा अब भयंकर हुई हैं और इसके बड़े घातक परिणाम देश को भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनियां पाकिस्तान के विश्लेषकों ने दी थी। इस संघर्ष के कारण आगे के समय में पाकिस्तान के टुकड़े हो जाएंगे और इसकी पुष्टि होने वाले लोग इस देश को छोड़कर जा रहे हैं, ऐसा इशारा यह विश्लेषक दे रहे हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.