अफ़गानिस्तान की सेना को पाकिस्तान की धमकी – अफ़गान उप-राष्ट्राध्यक्ष का आरोप

afghan-military-pak-threat-4काबुल – अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा पर स्थित स्पिन बोल्दाक चौकी अफ़गान सेना ने तालिबान के कब्ज़े से वापिस हथियाने की कोशिश की तो पाकिस्तान की वायु सेना अफ़गान सेना पर हमले करेगी, ऐसी धमकी पाकिस्तान ने दी है। अफ़गानिस्तान के उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्लाह सालेह ने यह आरोप लगाया है। यह आरोप साबित करनेवाले सबूत हमारे पास होने का बयान करके उप-राष्ट्राध्यक्ष सालेह ने पाकिस्तान की पोल खोलने की तैयारी जुटाई है। इस वजह से तालिबान के साथ हमारा संबंध ना होने का दावा कर रहे पाकिस्तान की पोल खुल सकती है।

afghan-military-pak-threat-3तालिबान के आतंकियों ने दो दिन पहले ही कंदहार प्रांत में पाकिस्तानी सीमा से करीब स्पिन बोल्दाक चौकी पर कब्ज़ा किया है। तालिबानी आतंकियों ने स्पिन बोल्दाक-चमन ‘फ्रेंडशिप गेट’ से अफ़गान राष्ट्रध्वज हटाकर तालिबान का झंड़ा लहराया है। अफ़गान-पाकिस्तान की व्यापारी यातायात के लिए अहम स्पिन बोल्दाक सीमा पर तालिबान का नियंत्रण रहना खतरनाक साबित होगा। क्योंकि, यातायात के माध्यम से प्राप्त होनेवाले महसूल से तालिबान के आतंकी अपनी तिज़ोरी भरेंगे और इसका अफ़गान सरकार के खिलाफ इस्तेमाल करेंगे, यह ड़र जताया जा रहा है। साथ ही इस सीमा से ही तालिबानी आतंकी नशीले पदार्थों की तस्करी शुरू कर सकते हैं।

afghan-military-pak-threat-1इस पृष्ठभूमि पर इस चौकी एवं करीबी शहरों पर फिर से अपना नियंत्रण स्थापित करने के लिए अफ़गान सेना ने कार्रवाई शुरू करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। लेकिन, तालिबान के समर्थक पाकिस्तान ने अफ़गान सेना को धमकाने का आरोप अफ़गानिस्तान के उप-राष्ट्राध्यक्ष सालेह ने लगाया। ‘स्निप बोल्दाक’ चौकी से तालिबान को भगाने के लिए अफ़गान सेना और वायु सेना ने जरासी भी गतिविधि की तो पाकिस्तानी वायुसेना की कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा, ऐसी धमकी पाकिस्तान ने दी है’, यह आरोप अफ़गान उप-राष्ट्राध्यक्ष सालेह ने लगाया है।

‘अफ़गान विमान स्पिन बोल्दाक से १० किलोमीटर दूर ही रहें। वरना पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के हवा से हवा में हमला करनेवाले मिसाइलों का सामना करना पड़ेगा, ऐसा पाकिस्तानी वायुसेना ने धमकाया है। पाकिस्तान की वायुसेना तालिबान की सुरक्षा कर रही है, इन आरोपों का समर्थन करनेवाले सबूत हमारे पास हैं’, यह ऐलान सालेह ने सोशल मीडिया पर किया है।

afghan-military-pak-threat-2हमेशा की तरह पाकिस्तान ने उन पर लगाए जा रहे आरोप ठुकराए हैं। इस पर भी अफ़गानिस्तान के उप-राष्ट्राध्यक्ष ने पाकिस्तान को फटकार लगाई है। ‘बीते बीस वर्षों से पाकिस्तान इसी तरह तालिबान के नेता और क्वेट्टा शूरा इन तालिबानी संगठनों के अपने देश में अस्तित्व से भी इन्कार कर रहा है। ऐसे आरोप होने के बाद पाकिस्तान पहले ही लिखा हुआ मायना पढ़ने का काम करता है, यह बात अफ़गानिस्तान और पश्‍चिमी देशों को अच्छी तरह से ज्ञात है’, इन शब्दों में उप-राष्ट्राध्यक्ष सालेह ने पाकिस्तान को तमाचा जड़ा है।

इसी बीच पाकिस्तान की धमकियों की परवाह किए बगैर अफ़गान सेना ने स्पिन बोल्दाक पर नियंत्रण पाने के लिए हमले शुरू किए हैं। अफ़गान सेना की कार्रवाई में तालिबान के कुछ आतंकी मारे गए तो कई की गिरफ्तारी होने की खबरें हैं। हिरासत में लिए गए तालिबानी आतंकियों में पाकिस्तानी आतंकियों का भी समावेश होने का दावा किया जा रहा है। पाकिस्तान की लश्‍कर ए तोयबा और जैश ए मोहम्मद नामक आतंकी संगठन भी तालिबान से मिलकर अफ़गानिस्तान में संघर्ष कर रही हैं, ऐसी खबरें पहले भी प्रसिद्ध हुई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.