युद्ध शुरू हुआ तो भारत की ही जीत होगी

जम्मू – ‘मौजूदा भारत ताकतवर और आत्मविश्वास से परिपूर्ण है। किसी भी विदेशी ताकत ने देश की तरफ आँख उठाकर देखा और युद्ध छिडा हुआ तो इस युद्ध में भारत की ही जीत होगी, ऐसा हम आत्मविश्वास से कह सकते हैं’, ऐसा बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया। साथ ही फिलहाल पाकिस्तान के अवैध कब्ज़े में होनेवाला कश्मीर का हिस्सा और गिलगिट-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा था और आगे भी रहेगा, ऐसा इशारा रक्षामंत्री ने दिया है।

कारगिल युद्ध की जीत और इस युद्ध के शहीदों का कृतज्ञता से स्मरण करने के लिए जम्मू की युनिवर्सिटी के करीब आयेजित समारोह में रक्षामंत्री बोल रहे थे। कारगिल युद्ध के बाद भारत ने तीनों रक्षाबलों के संयुक्त ‘थिएटर कमांड’ स्थापित करने का निर्णय किया था। रक्षाबलों का समन्वय बढ़ाना इसका उद्देश्य था, इस बात पर रक्षामंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुती देनेवाले शहिदों का और उनके परिजनों का देश को कभी भी विस्मरण नहीं होगा, उनके प्रति देश में हमेशा सम्मान की भावना रहेगी, ऐसा रक्षामंत्री ने कहा।

इसके साथ ही मौजूदा भारत की ओर आँख उठाकर देखनेवाले को मुँहतोड़ जवाब देने की क्षमता भारत में है, ऐसा कहकर किसी भी विदेशी ताकत से अपनी जनता की रक्षा का सामर्थ्य भारत में है। इसके आगे युद्ध शुरू हुआ तो इसमें जीत भारत की ही होगी, ऐसा रक्षामंत्री ने कहा। साल १९४७ से अब तक पाकिस्तान के साथ हुए हर युद्ध में भारत की जीत हुई थी। इसी कारण पाकिस्तान ने भारत के विरोध में खुफिया युद्ध यानी ‘प्रॉक्सी वॉर’ शुरू किया। हज़ार घाव करके भारत को घायल करने की साज़िश पाकिस्तान की थी। लेकिन, हमारे सैनिकों ने समय-समय पर भारत की अखंड़ता, एकजुट और संप्रभुता को कोई भी चुनौती नहीं दे सकता, यह साबित किया है, ऐसा राजनाथ सिंह ने कहा।

इसके साथ ही अब तक हथियारों के सबसे बड़े आयातक देश के तौर पर बनी पहचान पीछे छोड़कर भारत हथियारों का निर्यातक देश बन रहा है, ऐसा कहकर रक्षामंत्री ने इस पर संतोष व्यक्त किया। देश की रक्षा क्षमता पर यह बयान करते समय पाकिस्तान ने कब्ज़ा की हुई कश्मीर की भूमि यानी ‘पीओके’ वापस पाने का सामर्थ्य और इच्छा देश रखता है, इसका अहसास भी रक्षामंत्री ने कराया। अपने भाषण में उन्होंने पीओके एवं गिलगिट-बाल्टिस्तन का ज़िक्र करके पाकिस्तान को बेचैन किया है।

पिछले कुछ महीनों से ‘पीओके’ के नेता खुलेआम पाकिस्तान की जोरदार आलोचना करके भारत का समर्थन कर रहे हैं। भारत ने जम्मू-कश्मीर में किया हुआ विकास और वहां पर किए हुए निवेश पर ध्यान दें और आपने ‘पीओके‘ को क्या दिया, इस पर सोचें, ऐसी फटकार ‘पीओके’ के नेता पाकिस्तान को लगा रहे हैं। इसी बीच ‘पीओके’ के कुछ ठिकानों पर पाकिस्तानी सेना के खिलाफ प्रदर्शन होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। ऐसी स्थिति में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ‘पीओके’ का ज़िक्र करके पाकिस्तान को अधिक असुरक्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.