भारी बढ़ोतरी के साथ सोने के दाम नये विक्रमी स्तर पर जा पहुँचे

वॉशिंग्टन – कोरोना वायरस की महामारी के आर्थिक दुष्परिणाम ज़्यादा डरावने होंगे, यह चेतावनी दुनियाभर के आर्थिक विशेषज्ञ दे रहे हैं। आंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख आर्थिक विशेषज्ञ ‘गीता गोपीनाथ’ ने यह चेतावनी भी दी है कि ‘इस महामारी के कारण दुनिया पर, सन १९३० के दौरान देखी गई महामंदी से भी अधिक भयंकर संकट आ गिरेगा।’ इस आर्थिक गिरावट एवं अनिश्‍चितता के परिणाम अभी से दिखाई देने लगे हैं और सोने के दामों में देखा गया उछाल यही परिणाम बयान कर रहा हैं।

अमरिकी बाजार में सोने के दाम प्रति औंस १,७५५ (एक औंस = २८.३५ ग्राम) तक जा पहुँचे हैं। सन २०१२ से सोने के दामों में देखा गया यह सबसे बड़ा उछाल साबित हो रहा है। यही स्थिति कायम रहीं, तो सोने के दाम प्रति औंस दो हजार डॉलर्स से भी उपर उछल सकते हैं, यह दावा आंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ कर रहे हैं।

यहाँ कोरोना वायरस की महामारी से करीबन पूरा विश्‍व लॉकडाउन की स्थिति में है। इसी कारण आर्थिक व्यवहार पूरी तरह से बंद हुए हैं और इससे सभी देशों को झटका लग रहा है। लेकिन फिलहाल अर्थव्यवस्था को सँभालने के बजाय, इस महामारी से अपनी जनता को सुरक्षित रखना ही अपना प्रमुख ध्येय है, यही बात सभी प्रमुख देशों की सरकारों द्वारा कही जा रही है। इस वजह से बेरोज़गारी भारी मात्रा में बढ़ रही है, ऐसी स्थिति में इस महामारी के प्रभाव से बाहर निकलने के लिए काफ़ी ज़्यादा समय लग सकता है, यह चिंता आर्थिक विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे हैं।

आर्थिक अनिश्‍चितता के दौर में, ‘सुरक्षित निवेश’ के लिए विकल्प के तौर पर हमेशा सोने की ओर ही देखा जाता है। कोरोना वायरस की महामारी फैली हुई है और ऐसे में, सोने के दामों में देखा गया बड़ा उछाल भी यही दिखा रहा है। फिलहाल प्रति औंस १,७५५ डॉलर्स तक जा पहुँचे सोने के दाम, आनेवाले दिनों में २,००० तक जा पहुँचेंगे, यह दावा विशेषज्ञ कर रहे हैं। सोने के दामों में बढ़ोतरी हो रही है और इस महामारी के हाहाकार का सामना कर रहे थायलैंड में, बेरोज़गार लोगों ने अपने सोने की बिक्री करना शुरू किया दिख रहा है। फिलहाल इसी के ज़रिये अपनी ज़रूरतें पूरी करने की कोशिश ये बेरोज़गार कर रहे हैं।

यहाँ सोने की बिक्री की मात्रा इतनी बढ़ी है कि थायलैंड के प्रधानमंत्री को इसकी बड़ी गंभीरता से दखल लेनी पड़ी है। सोने की बिक्री करने के लिए भीड़ ना करें, इतनी बड़ी मात्रा में फिलहाल कैश उपलब्ध नहीं है, यह निवेदन थायलैंड के प्रधानमंत्री ‘प्रयुथ चान-ओचा’ को करना पड़ा है। अपने सोने की बिक्री कम से कम थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करें, यह सुझाव प्रधानमंत्री चान-ओचा ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.