१९४५ के बाद के यूरोप की तरह यूक्रैन के पुनर्निर्माण के लिए प्रचंड़ निधी की आवश्यकता – अमरिकी अर्थमंत्री जैनेट येलेन

ब्रुसेल्स – साल १९४५ के बाद यूरोप के पुनर्निर्माण के लिए जैसा खर्च हुआ था, उसी तरह यूक्रैन के पुनर्निर्माण और अर्थव्यवस्था को सामान्य स्तर पर लाने के लिए प्रचंड़ निधी की आवश्यकता हैं, ऐसा अमरीका की अर्थमंत्री जैनेट येलेन ने कहा। इस दौरान येलेन ने यूरोपिय देशों ने यूक्रैन के लिए बड़ा हिस्सा उठाने की आवश्यकता हैं, यह निवेदन भी किया। अमरिकी संसद में यूक्रैन के लिए ४० अरब डॉलर्स की आर्थिक सहायता देने से संबंधित विधेयक रखा गया हैं। साथ ही यूक्रैन के लिए रशिया के आरक्षित विदेशी मुद्रा भंड़ार का इस्तेमाल किया जाए, यह प्रस्ताव भी अमरीका और यूरोपिय महासंघ ने आगे बढ़ाया है।

अमरिकी वित्तमंत्री येलेन फिलहाल यूरोप की यात्रा पर हैं। मंगलवार को उन्होंने यूरोपियन कमिशन की प्रमुख उर्सुला व्हॉन डेर लेयन से मुलाकात की। इस दौरान अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रैन की सहायता के लिए घोषित किए योजनाओं पर चर्चा हुई। अमरीका ने यूक्रैन को अबतक १० अरब डॉलर्स से भी अधिक आर्थिक सहायता प्रदान की हैं और इनमें से चार अरब डॉलर्स से भी अधिक निधी हथियारों की सहायता का हिस्सा हैं। इसके अलावा पिछले महीने अमरिकी संसद ने यूक्रैन के लिए १३.६ अरब डॉलर्स प्रदान करने के लिए विधेयक पारित किया है। कुछ दिन पहले ही अमरिकी संसद में ४० अरब डॉलर्स की सहायता के प्रस्ताव होनेवाला नया विधेयक भी पेश हुआ है।

दूसरी ओर यूरोपिय देशों ने भी यूक्रैन को एक अरब डॉलर्स से अधिक आर्थिक सहायता प्रदान की है। साथ ही यूक्रैन की सरकार चलाने के लिए १५ अरब डॉलर्स के बांड़ जारी करने का प्रस्ताव भी महासंघ ने पेश किया हैं। लेकिन, इस सभी योजनाओं के बावजूद यूक्रैन को खड़ा करने के लिए निधी की कमी होगी, यह दावा अमरिकी अर्थमंत्री ने किया। साथ ही यूरोपिय देश अधिक योगदान दे, ऐसा कहकर अमरीका ने यूक्रैन का ज़िम्मा यूरोप पर धकलने की कोशिश करने की बात येलन ने किए बयान से दिख रही है।

महासंघ के विदेश प्रमुख जोसेप बोरेल ने कुछ दिन पहले ही यह माँग रखी थी कि, यूक्रैन के पुनर्निर्माण के लिए रशिया के विदेशी मुद्रा भंड़ार के कुर्क किए निधी का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.