इस्रायल-लेबनान चर्चा असफल होने के बाद हिज़बुल्लाह ने इस्रायल को धमकाया

बैरूत/जेरूसलम – ‘इस्रायल को राजनीतिक बातचीत की नहीं, बल्कि सिर्फ ताकत की भाषा समझ में आती है। इस वजह से इस्रायल से होनेवाले खतरे का सामना करने के लिए हिज़बुल्लाह पूरी तरह से तैयार है’, ऐसी चेतावनी हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ नेता ने दी। भूमध्य समुद्र के कारिश ईंधन क्षेत्र के मुद्दे पर इस्रायल और लेबनानके बीच चर्चा असफल रही। इसके बाद इस्रायल के रक्षामंत्री ने हिज़बुल्लाह के हमले की संभावना व्यक्त करते हुए इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने हिज़बुल्लाह विरोधी संघर्ष के लिए तैयार रहने की सूचना की थी। इस पर हिज़बुल्लाह का यह बयान सामने आया है।

पिछले कुछ महीनों से भूमध्य समुद्र के ‘कारिश’ जैसे ईंधन से समृद्ध क्षेत्र के मालिकाना अधिकार को लेकर इस्रायल और लेबनान के बीच विवाद जारी था। इस्रायल के हैफा शहर से ९० किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस समुद्री क्षेत्र में ३० करोड़ बैरल्स से अधिक ईंधन वायु का भंड़ार होने का दावा किया जाता है। यह क्षेत्र अपनी समुद्री सीमा में होने का दावा करके इस्रायल ने कारिश क्षेत्र में ईंधन वायु का खनन करने के लिए ब्रिटीश कंपनी के साथ समझौता किया था।

ब्रिटीश जहाज़ इस क्षेत्र में दाखिल होने के बाद लेबनान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय समूदाय से मध्यस्थता की माँग की थी। इसके बाद अमरीका ने विशेषदूत नियुक्त करके इस्रायल और लेबनान के समुद्री विवाद का हल निकालने के लिए बातचीत शुरू कराई थी। अमरीका की मध्यस्थता कामयाब हो रही है, यह दावे भी किए गए थे। लेकिन, हिज़बुल्लाह के प्रभाव वाली मौजूदा लेबनान सरकार की माँगें हमें मंजूर ना होने की बात इस्रायल ने स्पष्ट की।

लेबनान सरकार की माँगें सार्वजनिक नहीं की गई हैं। लेकिन, कारिश ईंधन क्षेत्र पर चर्चा असफल होने के बाद हिज़बुल्लाह इस क्षेत्र पर या इस्रायल की सीमा पर हमले कर सकती है, ऐसी चेतावनी इस्रायली यंत्रणा दे रही है। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने सेना को अलर्ट पर रहने की सूचना की है।

हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने कुछ महीने पहले इस्रायल के समुद्र और धरती पर स्थित हर ठिकाने उसके मिसाइलों के दायरे में होने का इशारा दिया था, इसकी याद भी इस्रायली रक्षामंत्री गांत्ज़ ने इस दौरान ताज़ा की। इसी बीच हिज़बुल्लाह इस्रायल के ईंधन क्षेत्र पर हमला कर सकती है, यह दावा इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के प्रमुख डेविड बार्नी ने स्थानीय समाचार चैनल से बातचीत के दौरान किया था। इससे पहले हिज़बुल्लाह ने कारिश की दिशा में हमलावर ड्रोन्स भेजे थे। इस्रायली सेना ने अचूकता से इन ड्रोन्स को मार गिराया और इसके साथ ही अनहोनी टली थी।

हिज़बुल्लाह की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष शेख अली दामौश ने इस्रायल को सिर्फ ताकत की भाषा समझ में आती है, यह कहकर हिज़बुल्लाह इस्रायल को समझ में आएगी ऐसी भाषा में जवाब देगी, ऐसा धमकाया है। अपने हितों की सुरक्षा करने के मोर्चे पर हिज़बुल्लाह कभी भी शांत नहीं रहेगा, ऐसा दामौश ने कहा है। इससे पहले हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने कारिश ईंधन प्रकल्प के विवाद के मुद्दे पर इस्रायल को गंभीर परिणामों की धमकी दी थी। लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मिशेल एऑन ने भी नसरल्ला की इस धमकी का जोरदार समर्थन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.