हिज़बुल्लाह के नेताओं द्वारा इस्रायल को युद्ध की धमकियाँ

युद्धजेरूसलम/बैरूत – इस्रायल और हमास के बीच ११ दिनों का संघर्ष थमने के बाद अभी एक महीना भी नहीं बीता। इसी बीच लेबनान से इस्रायल की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश हुई। इस पर प्रतिक्रिया देते समय इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने हमास के साथ हुआ संघर्ष यानी हिमशैल की नोंक थी, इस बात का लेबनान को अहसास कराया। इस पर हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ नेता ने अगले दिनों में युद्ध भड़कने पर इस्रायल को नरक की आग में धकेलने की धमकी दी है। इसी बीच हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने यह धमकी दी है कि, जेरूसलम में इस्रायल की लष्करी कार्रवाई क्षेत्रीय युद्ध भड़का सकती है।

दो दिन पहले लेबनान की सीमा से दो लोगों ने इस्रायल की सीमा में घुसपैठ की थी। इस वजह से कम से कम दो घंटे तक इस्रायल की उत्तरी सरहदी क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया था। इन दो लोगों को गिरफ्तार करने के बाद लेबनीज सेना के हाथों सौंप दिया गया। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने लेबनान से हुई इस घुसपैठ की आलोचना की। साथ ही हमास की तरह लेबनीज जनता को मानवी ढ़ाल बनानेवाले हिज़बुल्लाह और हिज़बुल्लाह का समर्थन कर रहे लेबनान के नेतृत्व को गांत्ज़ ने चेतावनी दी।

युद्ध‘गाज़ापट्टी ने कुछ हफ्ते जो कुछ अनुभव किया वह सिर्फ हिमशैल की नोंक थी, यह बात लेबनान ध्यान में रखे। क्योंकि, इस्रायल अपनी जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा ही तैयार रहता है। यदि, लेबनान के साथ संघर्ष हुआ तो लेबनान को काफी बड़े नुकसान की यातना भुगतनी पड़ेगी, इस हद तक इस्रायल अपनी सेना की ताकत का इस्तेमाल करेगा’, यह इशारा गांत्ज़ ने दिया। इस पर लेबानान के हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ अधिकारी हसन बघदादी ने इस्रायल को धमकाया।

‘अगले दिनों में हिज़बुल्लाह के साथ युद्ध करने की गलती इस्रायल करता है तो इस्रायल को नरक की आग भुगतनी पड़ेगी। इस्रायल ने सबक लेकर वास्तविक राजनीति को बिना समझे समय पर सुधार नहीं किए तो, इस्रायल का ही भीषण नुकसान होगा’, यह धमकी बघदादी ने दी है। इसके अलावा इस संगठन के प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्रायल के साथ आगे होनेवाले युद्ध में येमन की हौथी की सहायता लेकर इस्रायल पर हमले किए जाएँगे, यह ऐलान किया। इस्रायल ने जेरूसलम की मर्यादा का उल्लंघन किया तो क्षेत्रीय युद्ध भड़केगा और इस्रायल पर लेबनान एवं येमन, गाज़ा और सीरिया से हमले किए जाएँगे, यह धमकी नसरल्ला ने दी है।

इसी बीच, बीते महीने में इस्रायल और हमास के संघर्ष की साज़िश पिछले वर्ष ही रची गई थी। हमास और हिज़बुल्लाह इन आतंकी संगठनों के साथ ईड़ान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने बैरूत में ‘वॉर रूम’ स्थापित करके इस संघर्ष पर नज़र रखने की बात भी सामने आयी थी। इस वजह से नसरल्ला ने इस्रायल को दी हुई धमकी की गंभीरता बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.