रॉकेट हमले कर रहे हमास को ‘यूएई’ का इशारा – सौदी, इजिप्ट ने किया युद्धविराम का आवाहन

दुबई – हमास ने इस्राइल पर रॉकेट हमले बंद नहीं किए तो गाज़ापट्टी में बुनियादी सुविधाओं के लिए निवेश करना बंद किया जाएगा, ऐसा इशारा संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) ने दिया है। ‘यूएई’ के वरिष्ठ अफसर ने नाम सार्वजनिक ना करने की शर्त पर यह जानकारी इस्राइली अखबार को प्रदान की है। इसी बीच सौदी अरब और इजिप्ट ने ऐसा आवाहन किया है कि, गाज़ापट्टी में जारी संघर्ष बंद करके युद्धविराम का ऐलान करें।

UAE-warns-Hamas-768x433जेरूसलम एवं इस्राइल-हमास के बीच बीते हफ्ते से हो रहे संघर्ष के मुद्दे पर खाड़ी क्षेत्र के देश पुख्ता भूमिका नहीं अपना रहे हैं, ऐसी आलोचना होने लगी थी। इस्लामी देशों की ‘ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन’ (ओआयसी) ने भी इस मसले पर अब तक पुख्ता निर्णय नहीं किया है, ऐसी चर्चा जारी थी। लेकिन, रविवार के दिन हुई बैठक के दौरान ‘ओआयसी’ ने इस्राइल की आलोचना की।

इस दौरान सौदी और इजिप्ट के विदेशमंत्रियों ने इस्राइल और हमास से युद्धविराम का आवाहन किया। कम से कम मानवीय सहायता के लिए कुछ घंटों का युद्धविराम घोषित करें, ऐसी माँग इजिप्ट ने की है।

इसी बीच कतार के विदेशमंत्री ने हमास का वरिष्ठ नेता इस्माईल हनिया से भेंट करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। साथ ही कतार द्वारा गाज़ा में स्थित पैलेस्टिनी नागरिकों के लिए पांच करोड़ डॉलर्स की सहायता प्रदान करने का दावा भी हो रहा है।

गाज़ा में मौजूद हमास और अन्य आतंकी संगठनों को ईरान से हथियार और कतार से भारी मात्रा में आर्थिक सहायता प्रदान हो रही है, ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर कतार ने पैलेस्टिनी नागरिकों के लिए घोषित की हुई यह आर्थिक सहायता ध्यान आकर्षित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.