हमास को इस्राइल के खिलाफ संघर्ष शुरू करना है – इस्राइली लष्करी अधिकारियों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – गाझापट्टी से इस्राइल के सीमा इलाके में ‘काईट बम’ और ‘बलून बम’ के हमलों के पीछे हमास का हाथ है, ऐसा इस्राइल ने आरोप लगाया है। रविवार को इस तरह के हमलों की तैयारी करने वाले हमास के आतंकवादियों पर कार्रवाई किए जाने की जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है। पिछले कुछ हफ़्तों में गाझापट्टी से रॉकेट हमलों के साथ साथ ‘काईट बम’ और ‘बलून बम’ के हमले करने वाले हमास को इस्राइल के खिलाफ संघर्ष पुकारना है, ऐसा दावा इस्राइल के लष्करी अधिकारी कर रहे हैं।

पिछले चोबीस घंटों में इस्राइली लष्कर ने गाझापट्टी में स्थित हमास के अलग अलग ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। इन हमलों में हमास की गाड़ियों से लेकर लष्करी गोदामों तक लक्ष्य किया गया है। पिछले कुछ दिनों से इस्राइल के सीमा इलाकों में चल रहे काईट और बलून बम के हमले इस्राइली लष्कर ने हमास पर की कार्रवाई के लिए जिम्मेदार है, ऐसा दावा इस्राइली लष्कर कर रहा है।

इस्राइली लष्करी अधिकारि

पिछले दो महीनों से गाझापट्टी में स्थित पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारी इस्राइल की सीमा के पास जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों की आड़ में हमास ने इस्राइल के सीमा इलाकों में काईट बम और बलून बम के हमले शुरू किए हैं। गाझा से प्रक्षेपित किए जाने वाले रॉकेट इस्राइल के ‘आयर्न डोम’ की कार्रवाई में नाकाम साबित होने की वजह से हमास ने यह काईट बम का विकल्प चुना है, ऐसा आरोप इस्राइली लष्कर ने किया है।

इन बलून बम के हमलों की वजह से इस्राइल के सीमा इलाकों में सैंकड़ों एकड़ खेत की जमीन का नुकसान होने का दावा, इस्राइली यंत्रणा कर रही है। रविवार को बलून बम के हमले करने वाले हमास के आतंकवादियों पर इस्राइली लष्कर ने कार्रवाई की है। इस हमले में तीन लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है।

दौरान, इस्राइल के कुछ लष्करी अधिकारियों ने गाझापट्टी के प्रदर्शन और और इन हमलों पर चिंता व्यक्त की है। साथ ही हमास जल्द ही इस्राइल के खिलाफ बड़ा संघर्ष छेड़ने की तैयारी में होने का दावा किया है। गाझापट्टी के दबाव को कम करने के लिए हमास का नेता यान्ह्या सिन्वर इस्राइल के खिलाफ संघर्स पुकार सकता है। इसके लिए पिछले कुछ दिनों से गाझा से इस्राइल के सीमा पर हमले बढ़ गए हैं, ऐसा दावा इस्राइली लष्करी अधिकारी कर रहे हैं। लेकिन इस्राइल के खिलाफ छेड़ा यह संघर्ष युद्ध में परिवर्तित हो गया तो उसकी बड़ी कीमत हमास को चुकानी पड़ेगी, इसका हमास को एहसास है। इस वजह से इस्राइल के खिलाफ मर्यादित संघर्ष पुकारने की तैयारी हमास ने करने का दावा इस्राइली लष्कर ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.