संयुक्त राष्ट्रसंघ में इस्राइल विरोधी प्रस्ताव पर अमरिका का नकाराधिकार

ब्रुसेल्स: संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद के सामने गाझापट्टी में इस्राइली लष्कर ने की कार्रवाई के खिलाफ सादर प्रस्ताव अमरिका ने नकाराधिकार इस्तेमाल करके रोक दिया है। इस्राइली लष्कर ने गाझा के प्रदर्शनकारियों पर दबाव डालने का आरोप लगाकर यह प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन इस्राइली लष्कर ने आत्मरक्षा के लिए यह कार्रवाई की है, ऐसा कहकर अमरिका ने इस इस्राइल विरोधी प्रस्ताव को ठुकराया है।

सोमवार को गाझापट्टी के पॅलेस्टिनियों ने इस्राइल की सीमारेखा के पास किए हिंसक प्रदर्शनों पर इस्राइली लष्कर ने की कार्रवाई में ६० लोग मारे गए हैं और २७०० से अधिक घायल हुए थे। इस वजह से पिछले ६ हफ्ते से अधिक समय से इस्राइल की सीमा पर चल रहे प्रदर्शनों में मारे जाने वालों की संख्या १०० से आगे निकल गई है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ, प्रस्ताव, इस्राइल विरोधी, अमरिका, नकाराधिकार, ब्रुसेल्स, गाझापट्टीइस्राइली लष्कर की कार्रवाई में एक दिन में इतने बड़े पैमाने पर पॅलेस्टिनी नागरिकों की जान जाने की वजह से उसका असर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिखाई दिया है। यूरोप में स्थित इस्राइल के मित्र देश ब्रिटन, फ़्रांस और जर्मनी ने भी इस्राइली लष्कर ने पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों पर की कार्रवाई की आलोचना की है। कुवैत इस अरब देश ने सीधे संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में इस्राइल की इस कार्रवाई के खिलाफ प्रस्ताव रखा।

गाझापट्टी में पॅलेस्टिनियों के प्रदर्शन शांतिपूर्ण होने का दावा कुवैत ने अपने इस प्रस्ताव में किया है। इस्राइली लष्कर की कार्रवाई यह हिंसक और शांतिचर्चा को ठेच पहुँचाने वाली है, ऐसा आरोप राष्ट्रसंघ में स्थित कुवैत के राजदूत ने लगाया है। इस्राइल की तरफ से पॅलेस्टिनियों पर चल रही इस कार्रवाई की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वतंत्र और पारदर्शी पूछताछ हो, ऐसी माँग कुवैत ने सुरक्षा परिषद के सामने रखी है।

लेकिन इस सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य देश अमरिका ने नकाराधिकार इस्तेमाल करके इस प्रस्ताव को ठुकराया है। इस्राइल ने देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होने वाले हमलावरों पर यह कार्रवाई की है, ऐसा अमरिकी राजनीतिक अधिकारियों ने इस बैठक में स्पष्ट किया है। इस्राइल ने भी इस कार्रवाई का समर्थन किया है। इस्राइल की सीमा पर लगाई बाड़ उखाड़ने वाले और इस्राइल में ‘काईट बम’ फेंकनेवाले प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की है, ऐसा इस्राइल ने कहा है। साथ ही इस प्रदर्शन की आड़ में इस्राइल की सीमारेखा पर बम लगाने वाले आतंकवादियों को खत्म करने का दावा इस्राइली लष्कर ने किया है।

पिछले महीने भर में लगातार दूसरी बार अमरिका ने सुरक्षा परिषद में नकाराधिकार इस्तेमाल करके इस्राइल को बचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.