पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष का समर्थन नहीं रहा फिर भी अमरिका शांति प्रस्ताव जारी करेगा – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – पैलेस्टाईन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास शांति चर्चा में फिर से शामिल होने के लिए तैयार हुए, तो अमरिका उसका स्वागत करेगा। पर अगर राष्ट्राध्यक्ष अमरिका के शांति प्रस्ताव को समर्थन नहीं देंगे, फिर भी उसे फर्क नहीं पड़ता। अमरिका अब्बास इनके समर्थन के सिवाय यह प्रस्ताव जारी करेगा ऐसी चेतावनी अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एवं जमाई जैरेड कश्नर ने दी है।

इस्राइल और पाकिस्तान में शांति प्रस्ताव के बारे में मित्र देशों से चर्चा करने के लिए कश्नर और अमरिका के विशेष दूत जैसन ग्रीनब्लाट खाड़ी देशों के दौरे पर हैं। सऊदी अरेबिया संयुक्त अरब अमीरात इन का दौरा करने के बाद कश्नर ने शनिवार को इस्राइल को भेंट देकर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू से चर्चा की है। इस्राइल के बैठक के बाद कश्नर वेस्ट बैंक में पहले राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास इन से चर्चा करने वाले थे।

पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष

पर अब्बास ने अमरिकी अधिकारियों से भेंट न लेने की बात कहकर अमरिका पुरस्कृत शांति प्रस्ताव ठुकराया था। इस पृष्ठभूमि पर कश्नर ने खाड़ी देशों के शांति प्रस्ताव के बारे में अमरिका कायम होने की बात स्पष्ट की है। तथा इसके लिए अमरिका ने तैयार किए प्रस्ताव जल्दी सामने प्रस्तुत किया जाएगा, ऐसी जानकारी कश्नर ने खाड़ी क्षेत्र के एक वृत्त माध्यम को दिए मुलाकात में कही है।

इस प्रस्ताव के अनुसार इस्राइल पैलेस्टाइन ने समझौते के लिये चर्चा की तो वह ऐतिहासिक बात होगी, ऐसा दावा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार ने किया है। पर पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष को अमरिका का यह प्रस्ताव मंजूर ना होने की आलोचना करके कश्नर ने अब्बास के क्षमता पर प्रश्न उपस्थित किया है। यह शांति प्रस्ताव सफल करके दिखाने के लिए क्या राष्ट्राध्यक्ष अब्बास की क्षमता है? क्योंकि पिछले २५ वर्ष से अब्बास इन की धारणा से ऐसे समझौते सफल नहीं हो सके है, ऐसा कश्नर ने आगे कहा है।

दौरान पिछले वर्ष दिसंबर महीने में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जेरूसलेम को इस्राइल की राजधानी घोषित की थी। उसके बाद अब्बास ने शांति प्रस्ताव पर चर्चा में शामिल ना होने की घोषणा की थी। साथ ही अमरिका पक्षपाती होने का आरोप करके इस्राइल के साथ चर्चा के लिए अमरिका की मध्यस्थी नहीं चाहिए, ऐसा अब्बास ने कहा था।

कश्नर पैलेस्टाईन की सरकार गिराने की तैयारी में – पैलेस्टिनी नेता एरेकत का आरोप

रामल्ला – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार जैरेड कश्नर ने राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास को वेस्ट बैंक में पैलेस्टाईन के सत्ता से नीचे खींच कर पैलेस्टाईन की सरकार गिराने की तैयारी की है, ऐसा आरोप अब्बास इनके सहायक एवं पैलेस्टाईन के प्रतिनिधि साहेब एरेकत ने किया है। कश्नर इस्राइल के दौरे पर होते हुए एरेकत ने यह आरोप किया है।

कश्नर और इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू इनके भेंट पर एरेकतने आलोचना की है। कश्नर इनके साथ हुई भेंट में इस्राइली प्रधानमंत्री ने गाजापट्टी पर प्रतिबंध कम करने के संकेत देने का दावा एरेकत ने किया है। इसके लिए इस्राइल ने वेस्ट बैंक से अब्बास सरकार की तरफ से गाजापट्टी से जमा किए कर में सहूलियत देने की तैयारी नेत्यान्याहू ने जताई।

ऐसा हुआ तो गाजापट्टी में गतिरोध करनेवाले हमास को संजीवनी मिलेगी। तथा गाजापट्टी में चुनाव करके अब्बास सरकार स्थापित करने के प्रयत्नों को हमास से चुनौती मिलेगी। इसका परिणाम वेस्ट बैंक में अब्बास के राजनीतिक कार्यकाल तथा पैलेस्टाईन की वित्त व्यवस्था पर होगा और अब्बास इनकी सरकार गिरेगी, ऐसा आरोप एरेकत ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.