शस्त्र छोड़ने के लिए हमास से स्पष्ट इनकार, हिजबुल्लाह के साथ लष्करी सहयोग कायम रखेंगे

कैरो: पॅलेस्टाईन की सरकार स्थापना के लिए, हमास निशस्त्र नहीं होगा। इस्राइल विरोधी संघर्ष के लिए हमास ने शस्त्र हाथ लिए है और उससे अब वापसी संभव नहीं, ऐसी घोषणा गाझापट्टी के वरिष्ठ हमास नेता खलील अल हाया ने किया है। साथ ही गाझापट्टी में वेस्ट बैंक में हमास शस्त्र सज्जता बढ़ाएगा ऐसा इशारा अल हाया ने दिया है। तथा हिजबुल्लाह के साथ लष्करी सहयोग कायम रखेंगे, ऐसा हमास के एक नेता ने कहा है।

फिलहाल हमास के कब्जे में होने वाले गाझापट्टी एवं फ़ताह संघटना के कब्जे में होने वाले वेस्ट बैंक में पॅलेस्टाईन का विभाजन किया गया है। वेस्ट बैंक में फ़ताह प्रमुख एवं पॅलेस्टाईन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास की सरकार होकर, इस सरकार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जा रही है। पर हमास और फ़ताह ने एकजुट होकर पॅलेस्टाईन के संयुक्त सरकार की स्थापना करने की तैयारी की थी। इसके लिए कट्टर माने जाने वाले हमास में समझौते की तैयारी दिखाई थी। पर इस्राइल तथा पाश्चात्य देश हमास को आतंकवादी संघटना मान रहे हैं। इसकी वजह से पॅलेस्टाईन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास का हमास के साथ गठबंधन इस्राइल को मंजूर नहीं। हमास निशस्त्र होनेपर और हिजबुल्लाह के साथ लष्करी सहयोग तोड़ने पर ही इस्राइल हमास के साथ राष्ट्राध्यक्ष अब्बास इनके संगठित सरकार को मंजूरी देगी, ऐसा इस्राइल ने सूचित किया था।

शस्त्र

हमास के साथ संगठित सरकार स्थापना के लिए प्रयत्न करने वाले पैलेसटाइनी राष्ट्राध्यक्ष अब्बास को सऊदी अरेबिया मे समन्स भेजकर बुलाया गया और अमरिका दे रहे शांति चर्चा का प्रस्ताव स्वीकारने के लिए इशारा दिया था। उसके बाद अमरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने अब्बास को अमरिका का प्रस्ताव ना मानने से अमरिका मे स्थित पॅलेस्टाईन का उच्च आयुक्तालय बंद करने का इशारा दिया था। सभी गतिविधियों शुरू होते हुए, पॅलेस्टाईन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास ने इजिप्त के मध्यस्थ से हमास को निशस्त्र करने की गतिविधियां शुरू करने की ऐसी खबरें प्रसिद्ध हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर सोमवार को इजिप्त और हमास के अधिकारियों में चर्चा हुई।

इस चर्चा के बाद हमास ने अपनी भूमिका स्पष्ट करके शस्त्र न छोड़ने की घोषणा की है। गाझा एवं वेस्ट बैंक में पैलेसटाइनी गटो को साथ लाने के लिए हमास के प्रयत्न शुरू रहेंगे। पर उसके लिए हमास नि:शास्त्र नहीं होगा, ऐसा हमास के नेताओं ने कहा है। तथा हमास को नि:शस्त्र करने की मांग करने वाले पॅलेस्टाईनी राष्ट्राध्यक्ष अब्बास गाझा पर लगे प्रतिबंध पीछे लेने के लिए प्रयत्न करें, ऐसी टिप्पणी भी अल हाया ने की है।

इसके विपरीत अब्बास उनके कब्जे में वेस्ट बैंक में हमास ने शस्त्र सज्जता बढ़ाने की घोषणा करके पॅलेस्टाईनी राष्ट्राध्यक्ष की चिंता बढ़ाई है। दौरान हमास ने लेबनॉन में हिजबुल्लाह के साथ सहयोग तोड़े ऐसी मांग अब्बास ने की थी, पर इस सहयोग को तोड़ने के लिए भी हमास ने इनकार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.