रशिया हिजबुल्लाह को सीरिया से मार भगाए – इस्राइली रक्षा मंत्री मांग

जेरूसलेम: ‘पिछले हफ्ते सीरिया से इस्राइल की गोलन पहाड़ियों की सीमा में हुए रॉकेट हमलों को हिजबुल्लाह जिम्मेदार है। गोलन पहाड़ियों पर रॉकेट हमले करके हिजबुल्लाह इस्राइल को सीरिया के कीचड़ में खींचने की कोशिश कर रहा है। इसीलिए रशिया हिजबुल्लाह को सीरिया से मार भगाए’, ऐसी मांग इस्राइल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने की है। पिछले पांच दिनों में दूसरी बार इस्राइल ने रशिया से इस तरह की मांग की है।

इस्राइली संसद में बोलते समय रक्षा मंत्री लिबरमन ने सीरिया की अस्साद राजवट और हिजबुल्लाह पर आरोप लगाए हैं। ‘सीरिया की सीमारेखा से इस्राइल की गोलन पहाड़ियों की सीमा में गलती से रॉकेट हमले नहीं हो रहे हैं, बल्कि जानबूझकर यह हमले किए जा रहे हैं। सीरियन तानाशाह बशर अल-अस्साद की अनुमति से हिजबुल्लाह इस्राइल में यह हमले कर रहा है। इन रॉकेट हमलों को जवाब देने के लिए इस्राइल सीरिया के खिलाफ युद्ध घोषित करे, ऐसी हिजबुल्लाह की अपेक्षा है’, ऐसी आलोचना लिबरमन ने की है।

हिजबुल्लाह, रॉकेट हमले, गोलन पहाड़ि, सीरिया, समर्थन, इस्राइल, रशियाकुछ दिनों पहले सीरिया से हुए इन रॉकेट हमलों के सीधे आदेश हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने दिए थे, ऐसा दावा भी लिबरमन ने किया है। साथ ही इस्राइल पर हमले के आदेश कोई भी दे अथवा किसी भी गुट की ओर से इस्राइल पर हमले हो, इसके लिए अस्साद राजवट को जिम्मेदार ठहराया जाएगा, ऐसा इशारा भी लिबरमन ने दिया है।

हिजबुल्लाह, रॉकेट हमले, गोलन पहाड़ि, सीरिया, समर्थन, इस्राइल, रशियाअस्साद राजवट का समर्थन करने वाले रशिया ने भी सीरिया से इस्राइल के खिलाफ होने वाली गतिविधियों को रोकने की आवश्यकता है, ऐसा आवाहन लिबरमन ने किया है। ‘हिजबुल्लाह ने सीरिया से इस्राइल पर किया हुआ हमला मतलब हिजबुल्लाह के खिलाफ बहुत बड़ा सबूत है और रशिया ने तुरंत इस संगठन को सीरिया से मार भगाना चाहिए’, ऐसी मांग लिबरमन ने की है।

पिछले हफ्ते दो बार सीरिया की सीमा से इस्राइल में रॉकेट हमले किए गए थे। सीरिया की दक्षिण सीमारेखा पर सीरियन लष्कर ने आतंकवादियों के खिलाफ शुरू किए संघर्ष के दौरान कुछ रॉकेट्स इस्राइल की गोलन पहाड़ियों में गिरने का प्राथमिक अंदाजा इस्राइली यंत्रणाओं ने व्यक्त किया था। लेकिन सीरियन लष्कर ने जानबूझकर गोलन इलाके में यह हमले करने का आरोप करके इस्राइल ने सीरियन लष्कर पर हमले किए थे। लेकिन इस्राइल के रक्षा मंत्री ने इस हमले के लिए हिजबुल्लाह को जिम्मेदार ठहराकर रशिया की तरफ कार्रवाई की मांग की है।

पिछले हफ्ते में रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने इस्राइल का दौरा किया था। इस दौरे में भी इस्राइली रक्षा मंत्री ने सीरिया से होने वाले हमलों पर नाराजगी जताकर हिजबुल्लाह और ईरान समर्थक गुटों को मार भगाने की मांग की थी। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से फोन पर इस मामले में चर्चा करने की जानकारी प्रसिद्ध हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.