शरणार्थियों का समर्थन करने वाले जर्मनी के महापौर पर चाकू हमला

बर्लिन: शरणार्थियों के समूहों के मामले में मुक्तिवादी भूमिका अपनाने वाले जर्मन महापौर पर सोमवार की शाम को चाकू से हमला किया गया है। जर्मनी के पश्चिम में स्थित ‘नॉर्थ ऱ्हाईन-वेस्टफॅलिआ’ प्रान्त में स्थित अल्टेना में यह वारदात हुई है। इस वारदात में अल्टेना के महापौर ‘अँड्रिआस हॉल्स्टेन’ के साथ एक के जख्मी होने की भी खबर है। हॉल्स्टेन जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के ‘सीडीयू’ दल के सदस्य हैं। उनपर हुआ हमला जर्मनी में शरणार्थियों के समूहों के खिलाफ असंतोष अभी भी तीव्र होने के संकेत देता है।

जर्मनी के महापौर

सोमवार शाम को अल्टेना शहर के एक रेस्टोरेंट में महापौर हॉल्स्टेन उपस्थित थे, तब उनपर हमला किया गया है। ५६ साल के हमलावर ने १२ इंच के चाकू से हॉल्स्टेन पर हमला किया। उसी समय रेस्टोरेंट के एक कर्मचारी ने हमलावर को रोकने की कोशिश की। इस कर्मचारी पर भी चाकू से हमला किया गया। हमलावर नशे में था, यह जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने दी है। हमलावर को रेस्टोरेंट में ही कब्जे में लिया गया है।

हॉल्स्टेन और रेस्टोरेंट के कर्मचारी पर अस्पताल में इलाज करने के बाद कुछ घंटों के बाद घर छोड़ दिया गया। हमला राजनीतिक उद्देश्य से किया गया है, यह बात सामने आ रही है, हमलावर ने महापौर हॉल्स्टेन की शरणार्थियों के मामले में मुक्तिवादी नीति पर टीका की थी। जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल और ‘नॉर्थ ऱ्हाईन-वेस्टफॅलिआ’ के प्रमुख आर्मिन लॅशेट ने इस हमले की वजह से तीव्र धक्का लगने की प्रतिक्रिया दी है। अल्टेना शहर ने पिछले दो सालों में ३७० शरणार्थियों को आश्रय दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.