सीमावर्ती क्षेत्र में जनसंख्या के असमतोल के कारण केंद्र सरकार ने बीएसएफ का कार्यक्षेत्र बढ़ाया – बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंग

नई दिल्ली – देश के सीमावर्ती राज्यों में ‘बीएसएफ’ (बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स) का कार्यक्षेत्र ५० किलोमीटर तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस फैसले का कुछ लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। लेकिन आसाम, पश्चिम बंगाल जैसे सीमावर्ती राज्यों में जनसंख्या में हो रहे बदलावों को मद्देनज़र रखकर केंद्र सरकार ने बीएसएफ का कार्यक्षेत्र बढ़ाने का फैसला किया होगा, ऐसा बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंग ने कहा है। लेकिन बीएसएफ का कार्यक्षेत्र बढ़ा होने के बावजूद भी इन राज्यों में समांतर पुलिस बल चलाने की बीएसएफ की इच्छा नहीं है, उल्टे बीएसएफ इन राज्यों के पुलिस बलों से सहयोग करेगा, यह पंकज कुमार सिंग ने स्पष्ट किया।

पंकज कुमार सिंगबीएसएफ के ५७ वें स्थापनादिवस के अवसर पर महानिदेशक पंकज कुमार सिंग बात कर रहे थे। पश्‍चिम की ओर पाकिस्तान और पूर्व की ओर बांगलादेश से सटी भारत की सीमा की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी बीएसएफ पर है। लगभग ६३०० किलोमीटर इतनी सीमा पर बीएसएफ के जवान तैनात हैं। अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से तकरीबन १५ किलोमीटर की दूरी तक बीएसएफ का कार्यक्षेत्र मर्यादित रखा गया था। लेकिन अक्तूबर महीने में केंद्र सरकार ने बीएसएफ के कार्यक्षेत्र का विस्तार पूरे ५० किलोमीटर तक किया। अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से लगभग ५० किलोमीटर तक के क्षेत्र में बीएसएफ अब खोज मुहिम, जब्ती और गिरफ्तारी कर सकता है।

कुछ राज्यों ने इस फैसले का विरोध किया है। इससे राज्यों के अधिकारों पर अतिक्रमण होगा, ऐसी आलोचना भी शुरू हुई थी। लेकिन बीएसएफ को राज्यों के पुलिस बलों के कारोबार में दखलअंदाजी करने में और समांतर पुलिस बल चलाने में दिलचस्पी नहीं है, इस बात का यकीन बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंग ने दिलाया। बीएसएफ के इस विस्तारित क्षेत्र में भी आरोप पत्र और जाँच के अधिकार राज्यों के पुलिस बलों के पास ही है, इस पर उन्होंने गौर फरमाया। पिछले कुछ सालों से आसाम और पश्चिम बंगाल इन राज्यों की सीमा से सटे इलाके में जनसंख्या में असमतोल निर्माण हुआ है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ये बदलाव हुए हैं इसे नकारा नहीं जा सकता, यह बताकर उसके परिणाम भी पंकज कुमार सिंग ने स्पष्ट किए।

सीमा के पास के ज़िलों में जनसांख्यिकी बदलाव के कारण वोटिंग का स्वरूप बदलता गया। इसके लिए घुसपैंठ बड़े पैमाने पर ज़िम्मेदार है और इसके विरोध में असंतोष बढ़ता चला जा रहा है। कई बार इस असंतोष का विस्फोट हुआ है। इसी कारण, इस बात को मद्देनज़र रखकर केंद्र सरकार ने बीएसएफ का कार्यक्षेत्र बढ़ाया होगा, ऐसा महानिदेशक पंकज कुमार सिंग ने बताया। कार्यक्षेत्र का विस्तार करने की इस प्रक्रिया पर क्रमानुसार अमल किया जाएगा। बीएसएफ जल्द ही इसके लिए नई चौकियाँ बनाएगा, ऐसी जानकारी पंकज कुमार सिंग ने दी। साथ ही, इस विस्तार के कारण बीएसएफ के जवानों को एक चौकी से दूसरी चौकी तक जाना अधिक आसान होगा, यह बताकर महानिदेशक ने उस पर संतोष ज़ाहिर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.