भारत में सोने के दाम रेकॉर्ड़ स्तर पर

नई दिल्ली – भारतीय बाज़ार में सोने के दाम रेकॉर्ड़ स्तर पर जा पहुँचे हैं। सोने के दामों में देखें गए उछाल के साथ ही ये दरें अब प्रति १० ग्रैम के लिए ४८ हज़ार तक जा पहुँचे हैं। देश में लॉकडाउन लगने के बाद सोने की प्रत्यक्ष माँग में हालाँकि गिरावट हुई है, फिर भी देश में सोने के दाम रेकॉर्ड़ स्तर पर जा पहुँचे हैं। सोने के दामों में देखा जा रहा यह उछाल बरकरार रहेगा और सन २०२१ के अन्त तक सोने के दाम प्रति १० ग्रैम के लिए ८२ हज़ार तक जा पहुँचेंगे, ऐसा अंदाज़ा बैंक ऑफ अमरीका सिक्युरिटीज्‌ (बीओएफए एसईसी) ने पहले ही ज़ताया था।

Gold-Rateजागतिक बाज़ार में सोने के दाम प्रति औंस के लिए १,७५० डॉलर्स तक जा पहुँचे हैं। कोरोना वायरस की वज़ह से विश्‍वभर में अस्थिरता का माहौल बना है और कोरोना की दूसरी लहर टकराने का ड़र भी व्यक्त किया जा रहा है। जागतिक स्तर पर आर्थिक मंदी का खतरा भी बना है। बड़े देशों की अर्थव्यवस्थाएँ भी कमज़ोर हुई हैं। शेअर बाज़ार में गिरावट हो रही है और ऐसें में संरक्षित निवेश के तौर पर निवेशक सोने में निवेश करने पर ज़ोर दे रहे हैं। इसी वज़ह से जागतिक स्तर पर सोने के दामों में उछाल हो रहा है।

जागतिक बाज़ार में सोने के दामों में हो रही बढ़ोतरी और डॉलर की तुलना में रुपये की हो रही गिरावट, इनका असर भारत में सोने के दामों पर हो रहा है। शुक्रवार के दिन डॉलर की तुलना में भारत के रुपये के मूल्य में गिरावट हुई और इस दौरान रुपये का मूल्य ७६.१९ तक जा पहुँचा। इस वर्ष अब तक रुपये के मूल्य में ७ प्रतिशत गिरावट हुई हैं। इसका असर भी सोने के दामों पर होता दिख रहा है। इस वर्ष सोने के दामों में १५ प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है।

शेअर बाजार में गिरावट होने से गोल्ड एक्सचेंज ट्रेड फंड़ (ईटीएफ) में हो रहा निवेश बढ़ने की बात सामने आ रही है। पिछले हफ़्ते में सामने आए आँकड़ों के अनुसार, मई महीने में ‘ईटीएफ’ में ८१५ करोड़ रुपयों का निवेश हुआ। अप्रैल महीने में ‘ईटीएफ’ में ७१३ करोड़ रुपयों का निवेश होने की जानकारी ‘असोसिएशन ऑफ म्युच्युअल फंड़ इन इंडिया’ (एएमएफआय) ने जारी की थी।

अगले कुछ महीनों में सोने के दामों में उछाल होने का अंदाज़ा ‘गोल्डमन सॅच’ ने जताया है। अगले तीन महीनों में सोने के दाम प्रति औंस १,८०० डॉलर्स, छः महीनों में १,९०० और १२ महीनों में २,००० डॉलर्स तक जा पहुँचेंगे, ऐसा अंदाज़ा गोल्डमॅन सॅच ने जताया है। ‘बैंक ऑफ अमरीका सिक्युरिटीज्‌’ ने २०२१ के अन्त तक सोने के दाम प्रति औंस ३,००० डॉलर्स तक जा पहुँचेंगे, यह अंदाज़ा जताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.