गिलगित बाल्टिस्तान के स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान को दी भारत में विलय की धमकी

नई दिल्ली – गिलगित बाल्टिस्तान में पाकिस्तान की सेना के हो रहे अन्याय के विरोध में पिछले कुछ हफ्तों से बड़े जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं। यह प्रदर्शन अब अधिक तीव्र हुए हैं। पाकिस्तान इन प्रदर्शनों को दबाने की कोशिश में लगा है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना की इसके लिए की सभी कोशिशे बेकार गई हैं। पाकिस्तान यदि वहां पर शुरू दमन बंद नहीं करता तो वहां गृहयुद्ध भड़केगा और साथ ही हमें भारत से विलय करने के अलावा अन्य विकल्प नहीं होगा, ऐसी धमकी प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान को दी है। ‘चलो चलो चलो कारगिल चलो’ ऐसे नारों से गिलगित बाल्टिस्तान का प्रमुख स्कर्दू शहर गूंज उठा हैं। 

गिलगित बाल्टिस्तानपिछले कुछ सालों से पाकिस्तान ने कब्ज़ा किए कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी सैन्य गुप्तचर संगठन (आईएसआई) और पाकिस्तान की सरकार के विरोध प्रचंड़ असंतोष फूट रहा हैं। वहां बार बार ऐसे प्रदर्शन हो रहे हैं। वहां से संसाधनों की पाकिस्तान लूट कर रहा हैं और वहां के स्थानीय लोगों पर अभी भी अत्याचार हो रहे हैं। वहां किसी भी तरह की सुविधाएं प्रदान नहीं होती। उल्टा स्थानीय लोगों को ही लूटा जाता है, ऐसा आरोप लोग कर रहे हैं। साथ ही पाकिस्तानी सेना वहां लोकसांख्यिकी की रचना में बदलाव करने में लगी होने का दावा स्थानीय लोग कर रहे हैं। पंजाब प्रांत से लोगों को लाकर यहां बसाया जा रहा हैं। इसके अलावा स्थानिय नेताओं को जेल में बंद किया जा रहा है। अन्याय के खिलाफ बोलने वालों को भारी उत्पिड़ीत किया जा रहा हैं, ऐसे आरोप स्थानिय लोग लगा रहे हैं।

कुछ दिन पहले गिलगित बाल्टिस्तान के स्थानीय शिया नेताओं को ईशनिंदा के आरोप लगाकर गिरफ्तार किया गया। इसके बाद गिलगित बाल्टिस्तान के नागरिकों में पाकिस्तान विरोधी भावना फिर से उछल रही हैं। हमारे नेता को शीघ्र रिहा करें, यह मांग प्रदर्शनकारी कर रहे हैं। हज़ारों की संख्या में यहां लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। हज़ारों की संख्या में लोग प्रदर्शन करने सड़कों पर उतरें हैं। पाकिस्तानी सेना ने इन प्रदर्शनों को कुचलने की कोशिश की। लेकिन, वह कामयाब नहीं हो सकी।

पाकिस्तानी माध्यमों में सेना के दबाव के कारण इन प्रदर्शनों की खबरों को प्रसिद्धी नहीं दी जा रही हैं। फिर भी, सोशल मीडिया से इन प्रदर्शनों के वीडियो सामने आए हैं। इससे इन प्रदर्शनों का भव्य दायरा स्पष्ट होता है।

कुछ वीडियों में प्रदर्शनकारी स्पष्ट तौर पर भारत में विलय करने की धमकी पाकिस्तान को देते दिख रहे हैैं। पाकिस्तान के गिलगित बाल्टिस्तान के तीन प्रशासकीय विभाग बने हैं। इनमें गिलगित, बाल्टिस्तान और डियामर इन तीन विभागों का समावेश हैंऔर तीनों विभागों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ पाकिस्तान ने कब्ज़ा किया पूरा कश्मीर भारत का अभिन्न अंग हैं। इसपर पाकिस्तान ने अवैध कब्ज़ा किया है। यही भारत की भूमिका हैं। पाकिस्तान इस कब्ज़ा किए क्षेत्र को खाली करें, यह इशारा भी भारत ने दिया था। फिलहाल पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी कमज़ोर हुई हैं और ऐसे में पाकिस्तान के साथ रहने के लिए कोई भी तैयार नहीं हैं। पाकिस्तान के सिंध और बलोचिस्तान प्रांत में भी पाकिस्तान से आज़ाद होने की आवाज़ तीव्र हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.